छत्तीसगढ़ डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 ( Dr. Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana 2022 ) |

छत्तीसगढ़ डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 ( Dr. Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana 2022 )

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana : बेहतर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा ( डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 )

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 09:12 PM IST, Published Date : December 18, 2022/9:12 pm IST

छत्तीसगढ़ डॉ.खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में 5 लाख रुपये तक कैशलेस उपचार प्रदान करना। सभी अंत्योदय/प्राथमिकता वाले राशन कार्ड धारकों, अन्य राशन कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक मिलेंगे। नई एकीकृत स्वास्थ्य योजना के तहत 50,000 का इलाज

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022 ( Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana ) छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपनी वेबसाइट dkbssy.cg.nic.in के माध्यम से शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से लोगों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए पिछली स्वास्थ्य योजनाओं का विलय किया जाएगा। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के अलावा, इस योजना को मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना कहा जाता है।

आयुष्मान भारत की तुलना में, सीजी सीएम की विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना में चार गुना अधिक लोग शामिल होंगे। अंत्योदय/प्राथमिकता वाले राशन कार्ड धारक रुपये तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे। सभी सरकारी/निजी अस्पतालों में 5 लाख।

राशन कार्ड वाले भी रुपये तक का इलाज प्राप्त कर सकेंगे। 50,000 राज्य में 56 लाख से अधिक परिवार सीजी एकीकृत स्वास्थ्य योजना से लाभान्वित होंगे।

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 2022

2000 में अपने गठन के बाद से, छत्तीसगढ़ देश में सबसे तेजी से विकासशील राज्यों में से एक बन गया है। पिछले एक साल में सार्वजनिक स्वास्थ्य में काफी प्रगति हुई है, लेकिन अभी भी काम किया जाना बाकी है। अपनी आबादी को गुणवत्तापूर्ण और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए, राज्य ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना, और अन्य जैसे विभिन्न स्वास्थ्य बीमा मॉडल के साथ प्रयोग किया है।

छत्तीसगढ़ की 100% आबादी को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (डीकेबीएसएसवाई) शुरू की गई है। राज्य के सभी निवासियों को सीजी-मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत उपचार लाभ प्रदान किया जा रहा है, जो आम जनता को सेवाएं प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है। इन लाभों को प्राप्त करने के लिए राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।
डीकेबीएसएसवाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें

आप डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट यहां देख सकते हैं – https://dkbssy.cg.nic.in/default.aspx। जैसा कि नीचे दिखाया गया है, छत्तीसगढ़ की डीकेबीएसएसवाई योजना का वेबपेज दिखाई देगा: –

Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

Dr. Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana login

होमपेज के दाईं ओर, उपयोगकर्ता केवल “लॉगिन” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या सीधे https://dkbssy.cg.nic.in/secure/login.aspx पर जा सकते हैं। डॉ. ख़ूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (डीकेबीएसएसवाई) के लिए लॉगिन पेज नीचे दिया गया है:-

CG Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

DKBSSY में पैनलबद्ध अस्पताल सूची (सार्वजनिक / निजी)

डीकेबीएसएसवाई योजना में सीजी पैनलबद्ध अस्पताल सूची (सरकारी / निजी) की जांच करने के लिए सीधा लिंक यहां दिया गया है: –

डीकेबीएसएसवाई में अस्पतालhttps://dkbssy.cg.nic.in/allhospital.aspx

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में योजनाओं का विलय

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना (Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana) निम्नलिखित केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का विलय करेगी:

  • आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ABPMJAY)
  • संजीवनी सहायता कोशो
  • मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना
  • मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना
  • मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायु)

सीजी खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के उद्देश्य

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के परिणामस्वरूप राज्य के नागरिक बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त कर सकेंगे और दुर्लभ बीमारियों के इलाज के खर्च से खुद को बचा सकेंगे। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत पात्र परिवारों को दुर्लभ बीमारियों का इलाज अधिकतम रु. 20 लाख। स्वस्थ और बेहतर राज्य के निर्माण के उद्देश्य से अपने नागरिकों को इतनी बड़ी राशि देने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य है।
खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना आवेदन के लिए पात्रता

प्राथमिकता वाले परिवार और अंत्योदय राशन कार्ड धारक (छत्तीसगढ़ सरकार की अद्यतन सूची के अनुसार)।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना में इलाज के लिए अधिकृत अस्पताल

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना राज्य के साथ-साथ राज्य के बाहर के एक पंजीकृत अस्पताल में इलाज के बाद ही सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत,

निम्नलिखित अस्पतालों को पंजीकृत किया जाएगा:

1. राज्य और राज्य के बाहर सभी सरकारी अस्पताल।

2. राज्य और राज्य के बाहर पंजीकृत निजी अस्पताल।

3. सीजीएचएस पंजीकृत अस्पताल

डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में रोगों के लिए सहायता

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत सहायता तभी प्रदान की जाएगी जब रोगी का इलाज राजकीय अस्पताल में और पंजीकृत स्वास्थ्य केंद्र के बाहर हो चुका हो। योजना में भाग लेने के लिए पंजीकृत अस्पतालों में शामिल हैं:

  • लिवर प्रत्यारोपण
  • किडनी प्रत्यारोपण
  • फेफड़े का प्रत्यारोपण
  • हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण
  • दिल की बीमारी
  • हीमोफीलिया (केवल गहन देखभाल की आवश्यकता वाली तीव्र जटिलताओं के साथ) और फैक्टर -8 और 9 (सर्जरी / आघात / तीव्र रक्तस्राव के मामले में) (जिसका उपचार अन्य राज्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है या राशि समाप्त हो गई है)
  • कैंसर (जिसका इलाज अन्य राज्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है या राशि समाप्त हो गई है)
  • अप्लास्टिक एनीमिया (जिसका इलाज अन्य राज्य की योजनाओं में उपलब्ध नहीं है या राशि समाप्त हो चुकी है)
  • कॉक्लियर इम्प्लांट (7 साल तक के बच्चों के लिए) (सिर्फ सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए)
  • एसिड अटैक (कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं) (केवल सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए)
  • विभिन्न प्रकार के दुर्लभ रोगों (जिनका उपचार राज्य की अन्य योजनाओं में उपलब्ध नहीं है) एवं उपचार हेतु प्राप्त आवेदनों के लिए विशेष समिति की अनुशंसा अनिवार्य होगी।

उपर्युक्त तकनीकी समिति की सिफारिशों के आधार पर राज्य सरकार द्वारा उपरोक्त रोगों की सूची में संशोधन किया जा सकता है। ऊपर सूचीबद्ध किसी भी चिकित्सा सेवा के लिए, सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल से रेफरल की आवश्यकता होगी।

राज्य नोडल एजेंसी समय-समय पर उपरोक्त सेवाओं को सरकारी संस्थाओं के लिए आरक्षित कर सकती है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय और सरकार के अन्य नियमों के निर्देशों के अनुसार प्रत्यारोपण के लिए सभी आवश्यक अनापत्ति प्रमाण पत्र / दस्तावेज उपलब्ध होना अनिवार्य है। राशन कार्ड धारकों के पास अब विभिन्न श्रेणियों के लिए कैशलेस सहायता कार्यक्रम की जांच करने का विकल्प है।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना सहायता

डॉ खुबचंद बघेल की स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत सहायता राशि इस प्रकार है:

  1. प्राथमिकता और अंत्योदय (गरीबी रेखा से नीचे के लोग) राशन कार्डों की स्वास्थ्य और चिकित्सा देखभाल तक पहुंच होगी। 5 लाख प्रति वर्ष।
  2. रुपये तक स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। आयुष्मान भारत – पीएम जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 5 लाख।
  3. डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में अन्य सभी राशन कार्ड धारकों को एक लाख रुपये तक का इलाज मिलेगा। 50,000 प्रति वर्ष।

सीजी मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना स्वास्थ्य देखभाल के लिए 5 लाख रुपये तक के कवरेज के साथ राज्य में लाभार्थियों की संख्या 42 लाख से बढ़ाकर 56 लाख कर देगी। अब जबकि यह योजना शुरू की गई है, छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जो लगभग 90% परिवारों को 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य लाभ के साथ कवर करता है। राशन कार्ड वाले परिवार सरकार के साथ पंजीकृत किसी भी सरकारी अस्पताल या निजी अस्पताल में कैशलेस उपचार प्राप्त कर सकेंगे।

संपूर्ण डीकेबीएसएसवाई दिशानिर्देशों के लिए, यहां क्लिक करेंhttps://dkbssy.cg.nic.in/dkbssydoc/DKBSSY_Final_Guidelines_Signed_rotated.pdf

 
Flowers