Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : Forms, Updates and Toll Free Numbers |

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : Forms, Updates and Toll Free Numbers

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : आपके घर में एक छोटी लड़की है, क्या आप शिक्षा, उच्च शिक्षा और शादी के संबंध में बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 08:29 AM IST, Published Date : December 19, 2022/8:29 am IST

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : आपके घर में एक छोटी लड़की है, क्या आप शिक्षा, उच्च शिक्षा और शादी के संबंध में बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। इसी उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना बनाई गई है। यह विशेष रूप से लड़कियों के लिए एक योजना है। यह बालिकाओं के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जो भविष्य के खर्चों को पूरा करने में मदद करेगी।

इस योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत की गई थी। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के नाम से 250/- रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक की राशि में खाता खोला जा सकता है। इसका उद्देश्य बालिकाओं के शिक्षा और विवाह सहित भविष्य के खर्चों को पूरा करने के लिए बचत एकत्र करना है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022

किस सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) शुरू की? देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत केवल बेटियों के खाते खोले जाते हैं, लेकिन परिवार का कोई भी सदस्य उनके लिए खाता खोल सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आप अपने नजदीकी किसी अधिकृत बैंक या डाकघर में खाता खुलवा सकते हैं।

Also Read : PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

सुकन्या समृद्धि योजना विवरण  ( Sukanya samriddhi yojana details )

इस योजना में लड़कियों के लिए अधिकतम प्रवेश आयु 10 वर्ष है।
न्यूनतम निवेश राशि 1000/- रुपये प्रति वर्ष है, और अधिकतम राशि 150000/- रुपये है।
SSY योजना में कुल 14 साल के लिए प्रीमियम राशि जमा करनी होती है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है।
फिलहाल इसकी ब्याज दर 7.60% है।
यदि आप मासिक भुगतान कर रहे हैं तो आपका मासिक या वार्षिक प्रीमियम महीने की हर पहली तारीख को जमा किया जाएगा, और यदि आप सालाना भुगतान कर रहे हैं तो हर 1 अप्रैल को।
बालिका के पास 18 वर्ष की आयु होने पर उच्च शिक्षा के लिए राशि का 50 प्रतिशत निकालने का विकल्प होता है।
सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को दूसरी जगह ट्रांसफर करना भी संभव है।
गोद ली हुई बेटियां भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
लड़की चाहे तो बच्चा बनने के बाद खुद दौड़ने का विकल्प चुन सकती है।

How to calculate amount for Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana calculator : सुकन्या योजना का चार्ट नीचे दिया गया है, जहां प्रति माह 10000/- रुपये और 122000/- रुपये सालाना जमा किए जाएंगे। इस प्रकार 21 वर्ष की अवधि के लिए ब्याज अर्जित किया जाएगा।

नीचे दिए गए उदाहरण में, मान लीजिए कि एक युवा लड़की का जन्म 2015 में हुआ था, और उसके माता-पिता ने इस योजना के तहत उसके नाम पर प्रति माह 10000/- रुपये जमा करना शुरू कर दिया था। इस प्रकार उसके माता-पिता को कुल 14 वर्षों (2028) के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। जिसमें से कुल प्रीमियम राशि 140000/- रुपये जमा की जाएगी। सात साल बाद, यह खाता 2035 में परिपक्व हो जाएगा, और उसे कुल राशि 6253047/- मिलेगी।

How to get Sukanya Samriddhi Yojana done

सुकन्या योजना के खाते मुख्य रूप से डाकघर से खुलवाए जा सकते हैं। इसके साथ ही योजना के तहत खाता खोलकर लगभग सभी सरकारी बैंकों में निवेश की शुरुआत की जा सकती है। यहां कुछ प्रमुख बैंकों के नाम दिए गए हैं:

भारतीय स्टेट बैंक
बैंक ऑफ बड़ौदा
पंजाब नेशनल बैंक
बैंक ऑफ इंडिया
इंडियन बैंक
डाक बंगला

Documents required for the Sukanya Yojana

सुकन्या योजना के हिस्से के रूप में अपनी बेटी के भविष्य के लिए कुछ निर्धारित करते समय, आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आप इन दस्तावेजों को हाथ में लेकर बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

SSY खाते केवल बालिकाओं के जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही खोले जा सकते हैं।
माता-पिता दोनों के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए।
आदर्श रूप से, बालिका की आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा जमा करना ( Depositing money in Sukanya Samriddhi Yojana )

सुकन्या समृद्धि योजना में 14 साल के लिए पैसा जमा करने जा रहा है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि पैसा कैसे जमा होगा। अगर आप मासिक किस्तें बनाते हैं तो साल में कम से कम 12 किश्तें जमा करनी होंगी। अगर आप सालाना किस्तें बनाते हैं तो हर साल एक किस्त जमा करनी होगी। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके भी बताएंगे जिससे आप घर बैठे जमा कर सकते हैं।

नकद
जाँच करना
मांग पत्र
ऑनलाइन (ई-ट्रांसफर) *यदि उपलब्ध हो।
ई-ट्रांसफर एक ऐसा माध्यम है जिससे आप घर बैठे ही किस्त जमा कर सकते हैं। और आप किस्त जमा करने से नहीं चूकेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नंबर ( Toll Free Number for Sukanya Samriddhi Yojana )

18002666868 यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित कोई और जानकारी चाहते हैं तो सरकार की ओर से आपके लिए टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं। आप अपना प्रश्न 18002666868 पर पूछ सकते हैं।

 
Flowers