power of bowlers of Delhi Capitals, snatched victory from jaws of Rajasthan

DC Vs RR Match Highlights: दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों का दम, राजस्थान के जबड़े से जीत छीन ली जीत, इतने रनों से दी मात

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों का दम, राजस्थान के जबड़े से जीत छीन ली जीत, power of bowlers of Delhi Capitals, snatched victory from jaws of Rajasthan

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2024 / 12:48 AM IST, Published Date : May 7, 2024/11:31 pm IST

नई दिल्ली: सलामी बल्लेबाजों अभिषेक पोरेल और जेक फ्रेजर-मैकगर्क के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराकर प्ले ऑफ में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। दिल्ली के 222 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सैमसन (46 गेंद में 86 रन, आठ चौके, छह छक्के) के बड़े अर्धशतक के बावजूद रॉयल्स की टीम आठ विकेट पर 201 रन ही बना सकी। रियान पराग (27) और शुभम दुबे (25) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। दिल्ली की तरफ से कुलदीप यादव ने 25, मुकेश कुमार ने 30 जबकि खलील अहमद ने 47 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

इस जीत से दिल्ली के 12 मैच में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं। टीम हालांकि अंक तालिका पर छठे स्थान पर ही बनी हुई है। रॉयल्स की टीम 11 मैच में 16 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। दिल्ली ने इससे पहले पोरेल (36 गेंद में 65 रन, सात चौके, तीन छक्के) और फ्रेजर-मैकगर्क (50 रन, 20 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) के अर्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट की 4.2 ओवर में 60 रन की साझेदारी से आठ विकेट पर 221 रन बनाए। ट्रिस्टन स्टब्स (20 गेंद में 41 रन, तीन छक्के, तीन चौके) ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स ने पारी की दूसरी गेंद पर ही यशस्वी जायसवाल (04) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने खलील अहमद की गेंद पर मिड ऑफ पर अक्षर पटेल को कैच थमाया।

Read More : The Big Picture With RKM: मंदिर और मुसलमान.. सियासी घमासान! चुनाव के बीच फिर क्यों उपजा आरक्षण का मुद्दा? राम मंदिर पर राजनीति के क्या हैं मायने? 

सैमसन शुरूआत से ही अच्छी लय में नजर आए। उन्होंने खलील पर चौका और छक्का जड़ने के बाद इशांत शर्मा के ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर आठ रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मुकेश कुमार की गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन स्टब्स ने कवर में उनका कैच टपका दिया। सैमसन ने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का मारा। बटलर ने अगले ओवर में अक्षर पटेल पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 19 रन बनाए। रॉयल्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 67 रन बनाए। रियान पराग (22 गेंद में 27 रन, तीन छक्के, एक चौका) ने अक्षर और कुलदीप यादव पर छक्के जड़कर अच्छी शुरुआत की और फिर रसिख सलाम पर छक्के के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। वह हालांकि रसिख के इसी ओवर में बोल्ड हो गए। सैमसन ने फ्री हिट पर कुलदीप पर छक्के के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

सैमसन ने रसिख की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका जड़ा जबकि शुभम दुबे ने भी चौके और छक्के के साथ रन गति में इजाफा किया। रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 63 रन की दरकार थी। मुकेश ने सैमसन को लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर शाई होप के हाथों कैच कराके रॉयल्स को बड़ा झटका दिया। शुभम ने अगले ओवर में खलील की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन फिर लॉन्ग ऑन पर स्टब्स को कैच दे बैठे। उन्होंने 12 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे। कुलदीप ने इसके बाद डोनोवन फरेरा (01) और रविचंद्रन अश्विन (02) को पवेलियन भेजा। रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 37 रन की जरूरत थी लेकिन टीम लक्ष्य से दूर रही। इससे पहले रॉयल्स ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद फ्रेजर-मैकगर्क और पोरेल ने मेजबान टीम को तेज शुरुआत दिलाई। फ्रेजर-मैकगर्क ने ट्रेंट बोल्ट के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने चौथे ओवर में आवेश खान पर चार चौके और दो छक्कों के साथ 28 रन बटोरे और सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

Read More : #SarkarOnIBC24 : चुनावी संग्राम फिर चर्चा में राम, राम मंदिर पर क्या बोल गए Ramgopal? 

फ्रेजर-मैकगर्क हालांकि पांचवें ओवर में रविचंद्रन अश्विन की फुलटॉस को कवर्स में सीधे डोनोवन फरेरा के हाथों में खेल गए।शाई होप (01) इसके बाद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए। संदीप शर्मा पर पोरेल ने सीधा शॉट खेला और गेंदबाज के हाथ से छूने के बाद गेंद विकेटों टकरा गई जबकि होप क्रीज से बाहर थे। दिल्ली ने पावर प्ले में दो विकेट पर 78 रन बनाए। पोरेल ने चहल का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया। टीम के रनों का शतक नौवें ओवर में पूरा हुआ। अक्षर पटेल (15) ने रियान पराग पर छक्का जड़ा लेकिन अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पराग को कैच दे बैठे। पोरेल ने आवेश पर छक्के के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

पंत ने आते ही बोल्ट पर छक्का जड़ा लेकिन पोरेल अश्विन की गेंद को हवा में लहराकर प्वाइंट पर संदीप को आसान कैच दे बैठे। पंत (15) भी अगले ओवर में चहल की गेंद को फाइन लेग पर बोल्ट के हाथों में खेल गए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 150 रन हो गया। गुलबदीन नायब (19) ने चहल के लगातार ओवरों में छक्का और चौका मारा जबकि स्टब्स ने भी इस लेग स्पिनर पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। बोल्ट ने गुलबदीन को शॉर्ट थर्ड मैन पर अश्विन के हाथों कैच कराया। इंपेक्ट प्लेयर रसिख सलाम ने बोल्ट पर लगातार दो चौकों के साथ 19वें ओवर में टीम के रनों का दोहरा शतक पूरा किया। स्टब्स ने अंतिम ओवर में संदीप पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए। दिल्ली की टीम अंतिम तीन ओवर में 53 रन जोड़ने में सफल रही। रॉयल्स की ओर से अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए। बोल्ट (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट), चहल (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट) और आवेश (दो ओवर में बिना विकेट के 42 रन) काफी महंगे साबित हुए।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो