ओलंपिक पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देगा अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ |

ओलंपिक पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देगा अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ

ओलंपिक पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देगा अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 05:26 PM IST, Published Date : May 29, 2024/5:26 pm IST

जिनेवा, 29 मई (एपी) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से प्रतिबंधित अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (आईबीए) ने बुधवार को कहा कि पेरिस ओलंपिक में हर स्वर्ण पदक विजेता को वह 50000 डॉलर नकद पुरस्कार देगा ।

आईओसी ने आईबीए पर प्रतिबंध लगा रखा है और ओलंपिक पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देने के उसके फैसले को भी मंजूरी नहीं दी है ।

आईबीए ने कहा कि उसके पास 13 भारवर्गों में क्वार्टर फाइनल पहुंचने वाले पुरूष और महिला मुक्केबाजों , उनके कोचों और राष्ट्रीय टीमों के लिये 21 लाख डॉलर ईनामी राशि है ।

हर ओलंपिक मुक्केबाजी चैम्पियन को 25000 डॉलर और क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले को 10000 डॉलर दिये जायेंगे ।

धन के स्रोत के बारे में स्पष्टता नहीं है लेकिन रूसी मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव की अगुवाई वाले आईबीए को रूसी ऊर्जा फर्म गाजप्रोम का सहयोग मिलता है । आईबीए ने 2023 विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले को दो लाख डॉलर देने का भी वायदा किया था ।

आईओसी ने अप्रैल में विश्व एथलेटिक्स के इस फैसले का भी समर्थन नहीं किया था कि पेरिस में ट्रैक और फील्ड में 48 स्वर्ण पदक विजेताओं को वह 50000 डॉलर देगा । उसने लॉस एंजिलिस ओलंपिक में रजत और कांस्य जीतने वालों को भी पुरस्कार देने का ऐलान किया था ।

आईओसी ने आईबीए की मान्यता रद्द की हुई है और लगातार दूसरी बार ओलंपिक में मुकाबलों के आयोजन में उसकी कोई भूमिका नहीं होगी ।

एपी मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)