There is a lot of ruckus about 'Halal Food'.. has been included in the menu of Team India

‘हलाल फूड’ को लेकर जमकर बवाल.. टीम इंडिया के मेन्यू में किया गया है शामिल

There is a lot of ruckus about 'Halal Food'.. has been included in the menu of Team India

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 24, 2021/10:25 am IST

halal food controversy नई दिल्ली। कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज से ज्यदा हलाल फूड चर्चा में हैं। दरअसल होटल प्रबंधन ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए भोजन का जो मेन्यू जारी किया है उसमें हलाल मीट परोसने की मंजूरी दी गई है।  ये मेन्यू सामने आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग BCCI को जमकर ट्रोल कर रहे हैं। लोग BCCI पर हलाल मीट को बढ़ावा देने का आरोप लगा रहे हैं।

पढ़ें- लोकतंत्र पर संवाद, अमेरिका ने चीन-रूस को किया बाहर, 110 देशों को भेजा निमंत्रण

25 नवंबर से कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। होटल प्रबंधन ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए भोजन का मेन्यू भी जारी कर दिया है। इसमें पोर्क और बीफ को बाहर रखा गया है लेकिन हलाल मीट परोसने की मंजूरी दी गई है। ये मेन्यू सामने आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग BCCI को जमकर ट्रोल कर रहे हैं। लोग BCCI पर हलाल मीट को बढ़ावा देने का आरोप लगा रहे हैं।

पढ़ें- शादी समारोह से प्रिंसिपल ने छात्रा का किया अपहरण, एकतरफा प्यार में दिया अंजाम

क्या होता है हलाल मीट- हलाल अरबी शब्द है और इसे इस्लामिक कानून के हिसाब से परिभाषित किया गया है। इस्लाम में हलाल मीट की प्रक्रिया का पालन करने की ही अनुमति है। इसमें जानवरों को धाबीहा यानी गले की नस और श्वासनली को काटकर मारना जरूरी माना गया है।

पढ़ें- राजधानी के 800 से ज्यादा लोकेशन पर एक बार फिर से तय होंगे प्रॉपर्टी के दाम

मारते समय जानवरों का जिंदा और स्वस्थ होना भी जरूरी है। इसमें जानवरों के शव से सारा खून बहाया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान विशेष आयतें पढ़ी जाती हैं जिसे तस्मिया या शाहदा कहा जाता है। हलाल की प्रक्रिया पर अक्सर बहस भी होती है जैसे कि क्या इसमें जानवरों को बेहोश किया जा सकता है या नहीं।

पढ़ें- मैत्री बाग गुरुवार से फिर होगा गुलजार, कोरोना काल में बंद था जू

हलाल फूड अथॉरिटी के अनुसार, किसी भी जानवर को मारने के लिए उसे बेहोश नहीं किया जा सकता है। हालांकि, इसका पालन तब किया जा सकता है जब जानवर जीवित बच जाए और फिर उसे हलाल के तरीके से मारा जाता है। HFA की गाइडलाइंस के मुताबिक, बूचड़खाने पूरी तरह से हलाल के मुताबिक होने चाहिए। इसका मतलब है कि उनके पास कोई भी ऐसी जगह नहीं हो सकती जो इन मानकों को पूरा ना करती हो।

हलाल और झटका

हलाल और झटका मीट में अंतर- हलाल और झटका मीट दोनों ही तरीकों में जानवर की जान जाती है बस इसे मारने तरीका अलग-अलग होता है। झटका मीट में जानवर की गर्दन पर तेज धार वाले हथियार से वार किया जाता है ताकि एक झटके में उसकी जान चली जाए। वहीं, हलाल मीट के लिए जानवर की गर्दन और सांस वाली नस काट दी जाती है, जिसके कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो जाती है।

पढ़ें- धर्मांतरण, लॉ एंड आर्डर की बिगड़ती स्थिति कई मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी भाजपा, कार्यसमिति की तीसरी बैठक में लाया गया प्रस्ताव

झटका का तरीका अपनाने वालों का कहना है कि इसमें जानवरों को दर्द से नहीं गुजरना पड़ता है क्‍योंकि एक झटके में ही उसकी जान ले ली जाती है। काटने से पहले उसे बेहोश भी कर दिया जाता है, ताकि उसे ज्यादा तकलीफ ना हो। वहीं, हलाल मानने वालों का कहना है कि सांस की नली कटने से जानवर खुद ही कुछ सेकेंड में मर जाता है। हलाल में जानवरों को मारने से पहले खूब खिलाया-पिलाया जाता है जबकि झटका में जानवरों को मारने से पहले उन्हें पहले से भूखा-प्‍यासा रखा जाता है। इस्‍लाम में हलाल के अलावा अन्‍य किसी भी तरह के मीट की मनाही है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा, स्वच्छता के लिए 6 आर पॉलिसी पर राज्य में हो रहा काम

मुसलमानों के लिए नियमों का खास ख्याल- ग्राहकों को हलाल प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी देने के लिए इसके उचित लेबलिंग करने की मांग दुनिया भर में होती रही है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, UK में मुस्लिम आबादी को ध्यान में रखते हुए रेस्टोरेंट में और वहां के दुकानदार हलाल प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करते हैं। हलाल फूड अथॉरिटी का कहना है कि मुस्लिम ग्राहकों को बनाए रखने के लिए बूचड़खानों में हलाल प्रक्रियाओं को अपनाना जरूरी है।