कई आपराधिक मामले सुलझाने में पुलिस की मदद कर श्वान ‘‘जैक’’ की मृत्यु |

कई आपराधिक मामले सुलझाने में पुलिस की मदद कर श्वान ‘‘जैक’’ की मृत्यु

कई आपराधिक मामले सुलझाने में पुलिस की मदद कर श्वान ‘‘जैक’’ की मृत्यु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : April 26, 2022/7:59 pm IST

शाहजहांपुर, 26 अप्रैल (भाषा) उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में पांच दर्जन से अधिक आपराधिक मामलों को सुलझाने में पुलिस की मदद करने वाले श्वान ‘जैक’ की मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद मृत्यु हो गई।

पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने मंगलवार को कहा, ‘‘जैक स्वान दस्ते का एक तेज, अनुशासित और कर्तव्यपरायण सदस्य था। उसने कई आपराधिक मामलों को सुलझाने में मदद की थी। 2016 में जन्मे जैक ने ग्वालियर में प्रशिक्षण प्राप्त किया था। इसके बाद, उसे फैजाबाद (अयोध्या) में तैनात किया गया और फिर 2018 में उसका तबादला शाहजहांपुर हो गया।’’

उन्होंने कहा कि जैक सूबेदार के पद पर था। आनंद ने जैक की मृत्यु को पुलिस के लिए एक बड़ी क्षति बताया। जैक के शरीर को पुलिस लाइन में शहीद स्तंभ पर रखा गया, जहां पुलिस अधीक्षक (एसपी) और अन्य पुलिस अधिकारियों ने उसे श्रद्धांजलि दी। जैक को वहीं दफनाया गया और पुलिस लाइन में ही उसकी समाधि बना दी गयी।

उन्होंने बताया की जैक के द्वारा शाहजहांपुर जनपद में घटित पांच दर्जन से भी अधिक घटनाओं को सुलझाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया जिसमें चोरी तथा हत्या की घटनाएं ज्यादा हैं।

उन्होंने बताया कि 11 जनवरी 2020 को थाना बंडा के ग्राम महमूदा पुर में घटित हत्या की घटना में जैक ने धर्मेंद्र को कई व्यक्तियों के बीच खड़े होने के उपरांत उस पर भोंकते हुए उसका हाथ पकड़ लिया था, घटना की विवेचना के उपरांत धर्मेंद्र ही मृतक का हत्यारा निकला था।

छह साल का जैक, एक लैब्राडोर नस्ल का श्वान था।

भाषा सं जफर अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)