पोलियो का खतरा अब भी बना हुआ है : योगी आदित्यनाथ |

पोलियो का खतरा अब भी बना हुआ है : योगी आदित्यनाथ

पोलियो का खतरा अब भी बना हुआ है : योगी आदित्यनाथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : March 20, 2022/9:47 pm IST

गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) 20 मार्च (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि भारत में पिछले एक दशक के दौरान भले ही पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आया हो, लेकिन यह अब भी एक खतरा है क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इस बीमारी के मामले पाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब तक दुनिया से पोलियो का पूरी तरह खात्मा नहीं हो जाता तब तक पल्स पोलियो अभियान जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जिला अस्पताल से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की और पांच बच्चियों को पोलियो की दवा पिलाई। इस दौरान उन्होंने जिला अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग के स्टॉल का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों का अन्नप्राशन किया और गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार एवं फल प्रदान किए।

मुख्यमंत्री ने अभियान के सम्बन्ध में जागरूकता के लिए आयोजित मोटर रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश ने 12 वर्ष पूर्व ही पोलियो की समस्या पर समाधान प्राप्त कर लिया है, मगर इन 12 वर्षों में कुछ देशों में पोलियो के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में पिछले एक दशक के दौरान भले ही पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आया हो लेकिन यह अब भी एक खतरा है क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इस बीमारी के मामले अब भी पाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘पोलियो की चपेट में जो बच्चे जिंदगी भर के लिए स्थाई विकलांगता के शिकार हो जाते हैं, उन पर और उनके परिवारों पर क्या बीतती होगी। इसलिए सरकार पोलियो उन्मूलन अभियान को तब तक जारी रखेगी, जब तक पूरी दुनिया से यह बीमारी समाप्त नहीं हो जाती है।’

मुख्यमंत्री ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत प्रदेश में पांच वर्ष तक के 3.80 करोड़ बच्चों को पोलियोरोधी ड्रॉप पिलायी जाएगी। उन्होंने कहा कि इतने बच्चों को बीमारी से सुरक्षा कवर देने के लिए 1.10 लाख बूथ बनाए गए हैं, साथ ही, 76 हजार से अधिक सचल टीमें लगाई गई हैं जो इस अभियान को सफल बनाएंगी।

उन्होंने धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं एवं जागरूक लोगों से अपील की कि वे पल्स पोलियो अभियान में अपना योगदान दें।

योगी ने कहा कि इंसेफलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण में अंतर्विभागीय समन्वय का विशेष योगदान रहा। इसी प्रकार पल्स पोलियो अभियान व अन्य कार्यक्रमों में भी इसकी आवश्यकता है।

भाषा सलीम धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)