गाजा के रफाह में इजरायली हमलों में 28 फलस्तीनी मारे गए |

गाजा के रफाह में इजरायली हमलों में 28 फलस्तीनी मारे गए

गाजा के रफाह में इजरायली हमलों में 28 फलस्तीनी मारे गए

:   Modified Date:  February 10, 2024 / 06:11 PM IST, Published Date : February 10, 2024/6:11 pm IST

रफाह (गाजा पट्टी), 10 फरवरी (एपी) इजरायल की ओर से किये गये हवाई हमलों में शुक्रवार देर रात गाजा पट्टी के रफाह क्षेत्र में कम से कम 28 फलस्तीनी मारे गए। ये हमले इजराइल के प्रधानमंत्री के उस बयान के कुछ घंटों बाद किये गये, जिसमें उन्होंने जमीनी हमले से पहले दक्षिणी गाजा शहर से हजारों लोगों को निकालने के लिए सेना से योजना तैयार करने को कहा थ।

बेंजामिन नेतन्याहू ने इस योजना को लेकर न तो विवरण दिया और न ही समय की जानकारी दी, लेकिन इस घोषणा से दहशत फैल गई। इजराइल द्वारा क्षेत्र को खाली करने के लिए बार-बार जारी किये जा रहे आदेश के बाद गाजा के 23 लाख लोगों में से आधे से अधिक रफाह की ओर चले गये हैं।

नेतन्याहू और बाइडन प्रशासन के बीच चल रही तनातनी के दौर में ही जमीनी हमलों की योजना बनाई गई। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वहां रह रहे लोगों के लिए कोई योजना बनाये बिना रफाह में जमीनी हमला करने से बड़ी जनहानि होगी।

हाल के सप्ताह में लोगों ने कहा था कि खान यूनिस शहर में जमीनी हमले शुरू होने के बाद उन्होंने रफाह में आश्रय लिया हुआ है, इसके बावजूद इजराइल की ओर से प्रतिदिन ही हवाई हमले किये जा रहे हैं।

एक स्वास्थ्य सेवा के अधिकारी और ‘एसोसिएटेड प्रेस’ संवाददाता के अनुसार शुक्रवार रात रफाह क्षेत्र में घरों पर किये गये तीन हवाई हमलों में 10 बच्चों समेत 28 लोगों की मौत हो गई, जिनमें सबसे कम उम्र का बच्चा तीन माह का था।

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल किदरा ने बताया कि खान यूनिस में जमीनी हमले के तहत इजरायली सेना ने क्षेत्र के सबसे बड़े नासिर अस्पताल को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि भीषण आग के कारण चिकित्सा कर्मचारी अब अस्पताल की इमारतों तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में 300 चिकित्साकर्मी और 450 मरीज के अलावा बेघर हो चुके 10 हजार लोग हैं।

एपी खारी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)