Ban on prescription and over-the-counter sale of all syrups and liquid drugs

सिरप की बिक्री पर लगा बैन! एक साथ गई 100 बच्चों की जान, WHO ने दी थी चेतावनी

Ban on prescription and over-the-counter sale of all syrups and liquid drugs सिरप की बिक्री पर लगा बैन! एक साथ गई 100 बच्चों की जान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 19, 2022/6:09 pm IST

Ban on sale of all syrups and liquid drugs : इंडोनेशिया। इंडोनेशियाई सरकार ने बुधवार को सभी सिरप और लिक्विड दवाओं के प्रिसक्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इस साल किडनी की चोट के चलते लगभग 100 बच्चों की मौत हो गई है। यह बैन उस फैसले के बाद लिया गया है, जब दक्षिण पूर्व एशियाई देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने किडनी की गंभीर चोट (AKI) से बच्चों की मौतों की संख्या में जनवरी के बाद से हुई आसाधारण बढ़ोतरी की जांच की।

मालूम हो कि इससे पहले गाम्बिया में भारतीय कंपनी की सिरप पीने के बाद लगभग 70 बच्चों की मौत हो गई थी, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मेडिकल अलर्ट जारी किया था। इंडोनेशियाई खाद्य और औषधि एजेंसी ने कहा कि गाम्बिया में इम्पोर्ट किए जाने वाले सिरप उनके देश में नहीं थे।

Read more: डॉक्टर के इंजेक्शन लगाते ही मासूम बच्ची ने की खून की उल्टी, मौत के बाद क्लीनिक संचालक फरार 

Ban on sale of all syrups and liquid drugs : स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सियारिल मंसूर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “आज तक, हमें 20 प्रांतों से 99 मौतों के साथ 206 मामले मिले हैं।” उन्होंने आगे कहा कि एहतियात के तौर पर, मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को अस्थायी रूप से तरल दवा या सिरप नहीं लिखने के लिए कहा है।

मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एकेआई के मामलों में वृद्धि इस साल जनवरी में शुरू हुई और अगस्त के अंत से इसमें और तेजी आई। उन्होंने कहा, “अगस्त 2022 के अंत से, मंत्रालय और बाल रोग विशेषज्ञ संघ को किडनी की चोट की बढ़ते मामलों की रिपोर्ट मिली है।”

Read more: Cancer Treatment: खुशखबरी! अब सिर्फ 1 रुपये में होगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, डॉक्टरों ने खोजी नई तकनीक 

Ban on sale of all syrups and liquid drugs : इंडोनेशिया में रिपोर्ट किए गए ज्यादातर मामलों में 18 साल से कम उम्र के बच्चे शामिल हैं, जिनमें मुख्य रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चे हैं। हालिया बढ़ोतरी से पहले, मंत्रालय ने आम तौर पर एक महीने में एकेआई के एक या दो मामले देखे थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers