बाइडन की दक्षिण कोरिया यात्रा समाप्त, व्यापारिक और सुरक्षा हितों को लेकर दिखाई प्रतिबद्धता |

बाइडन की दक्षिण कोरिया यात्रा समाप्त, व्यापारिक और सुरक्षा हितों को लेकर दिखाई प्रतिबद्धता

बाइडन की दक्षिण कोरिया यात्रा समाप्त, व्यापारिक और सुरक्षा हितों को लेकर दिखाई प्रतिबद्धता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 22, 2022/4:00 pm IST

सियोल, 22 मई (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन की दक्षिण कोरिया की तीन दिवसीय यात्रा रविवार को समाप्त हो गई और इस दौरान उन्होंने देश के व्यापारिक एवं सुरक्षा हितों को लेकर प्रतिबद्धता दिखाई।

बाइडन और हुंदई के मुख्य कार्यकारी यूसियुन चुंग ने जॉर्जिया में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों और बैटरी फैक्टरी के लिए 5.5 अरब डॉलर का निवेश करने समेत अमेरिका में कंपनी के विस्तारित निवेश की घोषणा की। हुंदई ने अमेरिका में कम से कम 10 अरब डॉलर के निवेश का संकल्प लिया।

इससे पहले बाइडन ने सैमसंग द्वारा संचालित कंप्यूटर चिप संयंत्र का भी दौरा किया। सैमसंग की टेक्सास में 17 अरब डॉलर की उत्पादन क्षमता वाली इकाई खोलने की योजना है।

यात्रा के दौरान बाइडन ने एक सैन्य अड्डे पर सैनिकों से बातचीत की। जापान रवाना होने से पहले उन्होंने ओसान एयर बेस की यात्रा की, जहां अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेवा के हजारों सदस्य उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों पर नजर रखने के लिए मिलकर काम करते हैं।

बाइडन ने एक ओर हुंदई जैसी विदेशी कंपनियों को अमेरिका में नए निवेश के लिए राजी करके अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के अपने वैश्विक अभियान पर बल दिया, वहीं दूसरी ओर उन्होंने उत्तर कोरिया के परमााणु हथियारों के डर के साए में रह रहे एवं घबराए हुए अपने एशियाई सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखानी चाही।

इससे पहले बाइडन ने उत्तर कोरिया की उकसावे की संभावित कार्रवाई से संबंधित प्रश्नों को रविवार को टालते हुए कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया की ओर से उठाए जा सकने वाले हर कदम से निपटने के लिए तैयार हैं।’’

बाइडन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने शनिवार को मुलाकात के बाद कहा कि उत्तर कोरिया के साथ वास्तविक कूटनीति की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है और ऐसे में वे उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे को रोकने के लिए विस्तारित सैन्य अभ्यास पर विचार करेंगे।

यह घोषणा दोनों नेताओं द्वारा अपने पूर्ववर्तियों की नीति में बदलाव को दर्शाती है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अभ्यास को खत्म करने का विचार किया था और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के प्रति झुकाव दिखाया था। वहीं, दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति मून जेई इन उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार पीछे हटने के बावजूद किम के साथ वार्ता के लिए प्रतिबद्ध थे।

बाइडन ने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सहयोग ‘‘सभी खतरों का एक साथ मुकाबला करने की हमारी तत्परता’’ को दर्शाता है।

एपी सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers