आंत माइक्रोबायोम क्लेबसिएला निमोनिया, अवसरवादी रोगाणु कुछ के लिए हानिरहित, दूसरों के लिए हानिकारक |

आंत माइक्रोबायोम क्लेबसिएला निमोनिया, अवसरवादी रोगाणु कुछ के लिए हानिरहित, दूसरों के लिए हानिकारक

आंत माइक्रोबायोम क्लेबसिएला निमोनिया, अवसरवादी रोगाणु कुछ के लिए हानिरहित, दूसरों के लिए हानिकारक

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 01:09 PM IST, Published Date : March 30, 2024/1:09 pm IST

(फ्रांसिस स्प्रैग, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय)

ऑक्सफोर्ड, 30 मार्च (द कन्वरसेशन) क्लेबसिएला निमोनिया हमारे शरीर में पाए जाने वाले बैक्टीरिया की एक सामान्य प्रजाति है – और हो सकता है कि यह अभी आपकी आंत, मुंह या नाक में भी छिपा हो। लेकिन यह एक बेहद हानिकारक बैक्टीरिया भी है जो हमें बहुत बीमार कर सकता है।

यह अमेरिका में अस्पताल पहुंचाने वाले निमोनिया का सबसे आम कारण है और एस्चेरिचिया कोली (ई कोली) के बाद दुनिया भर में मूत्र पथ के संक्रमण का दूसरा सबसे आम कारण है। यदि यह घावों को संक्रमित करता है या रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है, तो के निमोनिया रक्तप्रवाह में संक्रमण और सेप्सिस का कारण बन सकता है।

के निमोनिया हममें से कुछ के बाकी माइक्रोबायोम के बीच हानिरहित रूप से कैसे रह सकता है, लेकिन दूसरों में बीमारी का कारण बन सकता है? इसे समझना संक्रमण को रोकने की कुंजी हो सकता है।

वैज्ञानिक पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि आबादी के किस अनुपात में उनके सामान्य आंत माइक्रोबायोम के हिस्से के रूप में के निमोनिया होता है। पिछले प्रयासों के परिणाम अत्यधिक परिवर्तनशील रहे हैं।

उदाहरण के लिए, स्वस्थ लोगों के एक सर्वेक्षण में लगभग 4% मल नमूनों में के निमोनिया का पता चला। फिर भी अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि के निमोनिया कुछ समूहों में अधिक आम है – जिसमें अस्पताल के मरीज़, कम आय वाले देशों में रहने वाले लोग और विशेष रूप से एशिया की यात्रा करने वाले लोग शामिल हैं।

के निमोनिया को एक अवसरवादी रोगज़नक़ के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब यह है कि जब सामान्य माइक्रोबायोटा के हिस्से के रूप में आंत, नाक या मुंह में ले जाया जाता है, तो के निमोनिया को किसी भी स्वास्थ्य समस्या का कारण नहीं बनना चाहिए बशर्ते किसी संक्रमण या बीमारी के कारण किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर न हो। यदि ऐसा हुआ तो हमारा माइक्रोबायोम के निमोनिया के भंडार के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे यह शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के एक अस्पताल में 498 गहन देखभाल रोगियों के एक अध्ययन में पाया गया कि के निमोनिया के आधे संक्रमण रोगी के अपने के निमोनिया स्ट्रेन के कारण होते थे जो पहले से ही उनकी आंत या गले में रह रहे थे।

ऐसा माना जाता है कि के निमोनिया वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों के माध्यम से आंत से शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। इस प्रकार का आंत-से-फेफड़ा स्थानांतरण हाल ही में बैक्टीरिया की अन्य निमोनिया पैदा करने वाली प्रजातियों, जैसे स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, में देखा गया है। सर्जरी से के निमोनिया को उन जगहों पर फैलाना भी संभव हो सकता है जहां यह संक्रमण का कारण बन सकता है।

प्रसार को रोकना

दुर्भाग्य से, कुछ के निमोनिया उपभेदों ने उच्च स्तर का दवा प्रतिरोध विकसित कर लिया है। इसका मतलब यह है कि के निमोनिया संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं अब काम नहीं करती हैं।

यह विशेष रूप से चिंताजनक है कि के निमोनिया के कुछ उपभेद कार्बापेनेम्स नामक एंटीबायोटिक दवाओं के समूह के प्रति प्रतिरोध विकसित कर रहे हैं, जिन्हें आम तौर पर केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है जब अन्य एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। और, यह प्रतिरोध आबादी के बीच और अधिक व्यापक होता जा रहा है।

एंटीबायोटिक दवाओं के विकल्प विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है ताकि दवा प्रतिरोधी के निमोनिया के मामलों को रोका जा सके या उनका इलाज किया जा सके। हमारी प्रयोगशाला का अनुसंधान एक संभावित समाधान के रूप में आंत माइक्रोबायोम का उपयोग करने पर केंद्रित है।

चूंकि आंत में के निमोनिया को ले जाना बाद के संक्रमण के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है, इससे बचने का एक तरीका माइक्रोबायोम में हेरफेर करना हो सकता है। आंत में के निमोनिया को सीमित करने के लिए बैक्टीरिया की लाभकारी प्रजातियों वाले प्रोबायोटिक्स का उपयोग करके ऐसा किया जा सकता है। ऐसा समाधान अस्पतालों या देखभाल घरों में रहने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां के निमोनिया अधिक प्रचलित है और संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है।

माइक्रोबायोम को लंबे समय से उपनिवेशीकरण प्रतिरोध नामक प्रक्रिया के माध्यम से संक्रमण के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। ऐसा तब होता है आंत में रहने वाले बैक्टीरिया संभावित रोगजनकों सहित आने वाली प्रजातियों से प्रतिस्पर्धा करते हैं, और उन्हें आंत में स्थापित होने से रोकते हैं।

लेकिन माइक्रोबायोम बहुत भिन्न होते हैं – और कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षात्मक माइक्रोबियल समुदाय होते हैं।

मैं और मेरे सहकर्मी यह समझना चाहते थे कि क्यों कुछ आंत समुदाय हानिकारक बैक्टीरिया के विकास का विरोध कर सकते हैं जबकि अन्य नहीं कर सकते। प्रयोगशाला में, हमने मानव आंत के जीवाणुओं को विभिन्न विविधताओं और जीवाणु प्रजातियों की संरचना वाले समुदायों में संयोजित किया। फिर हमने इन समुदायों को के निमोनिया (साथ ही साल्मोनेला जैसे अन्य हानिकारक बैक्टीरिया) से चुनौती दी।

हमने पाया कि विविध आंत माइक्रोबायोम के निमोनिया उपनिवेशण के खिलाफ अधिक सुरक्षात्मक थे। हमने दिखाया कि सुरक्षा का यह चक्र आंत बैक्टीरिया द्वारा आक्रमणकारी रोगाणुओं के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का उपयोग करने के कारण बना। इससे हमें आंत बैक्टीरिया के संयोजन की भविष्यवाणी करने का एक तरीका विकसित करने में मदद मिली जो के निमोनिया जैसे बैक्टीरिया की अवांछित प्रजातियों के विकास को रोक सकता है।

जब हमारे स्वास्थ्य की बात आती है तो रोगाणुओं की भूमिका को हम अभी भी समझना शुरू ही कर रहे हैं। इनमें से कुछ रोगाणु, जैसे कि के निमोनिया, एक ही समय में हानिकारक और हानिरहित भी हो सकते हैं। आंत माइक्रोबायोटा के सदस्यों के बीच संबंध का अध्ययन करना माइक्रोबायोम वैज्ञानिकों के लिए अनुसंधान का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि इससे संक्रमण को रोकने या इलाज करने के नए तरीके सामने आ सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)