चीन में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर हांगकांगवासियों की बंटी राय |

चीन में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर हांगकांगवासियों की बंटी राय

चीन में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर हांगकांगवासियों की बंटी राय

:   Modified Date:  December 2, 2022 / 05:28 PM IST, Published Date : December 2, 2022/5:28 pm IST

हांगकांग, दो दिसंबर (एपी) चीन में कोविड-19 को लेकर लागू प्रतिबंधों के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों से हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के पक्षधरों को उम्मीद जगी है, जिसे अधिकारियों ने वर्ष 2020 में कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू कर एक तरह से कुचल दिया था।

चीन में प्रदर्शनों को उम्मीद की नजर से देखने वालों में थॉमस सो भी हैं जो चीन की मुख्य भूमि के उन करीब एक दर्जन विद्यार्थियों के साथ हैं जिन्होंने इस सप्ताह दुलर्भ कदम उठाते हुए हांगकांग विश्वविद्यालय में प्रदर्शन किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर मुख्य भूमि अलग हो जाती है तो यह नहीं कह सकता कि इससे मेरा लेना देना नहीं है।’’ सो प्रदर्शनों को सेंसर करने के विरोध के लिए इस्तेमाल प्रतीक इलेक्ट्रिक कैंडल और कोरा कागज रखे हुए थे। उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों का समर्थन करता हूं तो उम्मीद करता हूं कि चीन में भी यह हो। इसलिए लोगों के एकत्र होने और अपनी आवाज उठाने के लिए खुली इस खिड़की से उम्मीद है कि हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन नयी सिरे से शुरू हो सकता है।’’

वहीं, चीन के दक्षिणी तट पर स्थित हांगकांग में कुछ ऐसे भी लोग भी हैं जिनकी सहानुभूति मुख्य भूमि पर हो रहे प्रदर्शनों के प्रति नहीं है,जिन्होंने हांगकांग में हुए प्रदर्शनों की भी निंदा की थी। कुछ का कहना है कि मुख्य भूमि पर रहने वाले चीनियों ने हांगकांग में हुए लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों की निंदा की थी और अब उन्हें उनकी ही कड़वी दवा मिल रही है।

हांगकांग के रेडिट जैसे मंच पर वर्ष 2019 के आंदोलन के दौरान लोकतंत्र समर्थकों की नीति बनती थी। इस मंच पर भी लोग चीन के प्रदर्शनों के प्रति सहानुभूति नहीं रखते दिख रहे हैं।

फैट वुमेन नाम के उपयोकर्ता ने सवाल किया, ‘‘ बेकार चीनी युवाओं ने वर्ष 2019 में हांगकांग के युवाओं के प्रति सहानुभूति नहीं दिखाई थी, अब वर्ष 2022 में हम बेकार चीनी युवाओं के प्रति सहानुभूति क्यों दिखाएं।’’

वहीं, कुछ ने तंज कसते हुए हांगकांग पुलिस को सलाह दी कि वह प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने के लिए मुख्य भूमि के अधिकारियों की मदद करने के लिए जाएं।

एपी धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)