ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने मालवाहक जहाज को किया जब्त, 17 भारतीय नाविक सवार |

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने मालवाहक जहाज को किया जब्त, 17 भारतीय नाविक सवार

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने मालवाहक जहाज को किया जब्त, 17 भारतीय नाविक सवार

:   Modified Date:  April 13, 2024 / 09:26 PM IST, Published Date : April 13, 2024/9:26 pm IST

दुबई, 13 अप्रैल (एपी) ईरान के अर्द्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडो शनिवार को हॉर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से एक मालवाहक जहाज पर उतरे और उसे जब्त कर लिया। इजराइल के एक अरबपति कारोबारी से संबद्ध इस जहाज पर चालक दल के 25 सदस्यों में 17 भारतीय हैं।

इजराइल और ईरान के बीच सिलसिलेवार हमलों की कड़ी में यह नवीनतम घटना है।

पश्चिम एशिया, इस महीने की शुरूआत में सीरिया में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास भवन पर हुए संदिग्ध इजराइली हमले को लेकर ईरान की जवाबी कार्रवाई के खतरे का सामना कर रहा है।

उस हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी सहित 12 लोग मारे गए थे।

गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल का युद्ध छठे महीने में प्रवेश कर गया है और यह पूरे क्षेत्र में दशकों पुराने तनाव को गहरा कर रहा है।

लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्ला और यमन में हूती विद्रोही भी लड़ाई में शामिल हैं। पश्चिम एशिया में कोई नया हमला संघर्ष का दायरा बढ़ाकर उसे व्यापक क्षेत्रीय युद्ध में तब्दील कर देगा।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए के अनुसार, रिवोल्यूशनरी गार्ड की एक विशेष इकाई ने पुर्तगाल के ध्वज वाले एमएससी एरीज जहाज पर हमला किया। यह लंदन स्थित जोडियाक मैरीटाइम से जुड़ा एक कंटेनर जहाज है।

जोडियाक मैरीटाइम इजरायली अरबपति इयाल ओफर के जोडियाक ग्रुप का हिस्सा है। जोडियाक ने हमले के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। बाद में, एमएससी ने जहाज जब्त होने की बात स्वीकार की और कहा कि जहाज पर चालक दल के 25 सदस्य हैं।

आईआरएनए ने कहा कि गार्ड जहाज को ईरानी जल क्षेत्र में ले जाएगा।

इससे पहले, पश्चिम एशिया के एक रक्षा अधिकारी ने हमले का एक वीडियो समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के साथ साझा किया।

वीडियो में यह देखा जा सकता है कि ईरानी कमांडो हेलीकॉप्टर से जहाज पर उतर रहे हैं।

जहाज के चालक दल के एक सदस्य को वीडियो में अपने सहकर्मियों से यह कहते सुना जा सकता है, ‘‘बाहर मत आओ।’’ वहीं, एक कमांडो को ‘कवर फायर’ देते हुए भी देखा जा सकता है।

वीडियो एमएससी एरीज जहाज के ज्ञात विवरण से मेल खाता है। हमले में इस्तेमाल किया गया हेलीकॉप्टर सोवियत काल का एमआई-17 हेलीकॉप्टर जान पड़ता है, जिसका इस्तेमाल गार्ड और यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोही, दोनों ने अतीत में जहाजों पर कमांडो की छापेमारी के लिए किया है।

ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ ने विस्तार से जानकारी दिये बिना कहा कि जहाज को अमीराती बंदरगाह शहर फुजैराह के पास ओमान की खाड़ी में ‘‘क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा जब्त’’ किया जा रहा।

जहाज को इससे पहले शुक्रवार को दुबई तट के पास देखा गया था और यह हॉर्मुज जलडमरूमध्य की ओर बढ़ रहा था।

इजराइल के विदेश मंत्री आई. काट्ज ने विश्व के देशों से गार्ड को आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध करने का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि ईरान हमास के अपराधों का समर्थन करता है और अब अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए समुद्री लूट अभियान चला रहा है।

ईरान ने 2019 से जहाजों को जब्त करने की कई घटनाओं को अंजाम दिया है। वह अपने परमाणु कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रहा है और पश्चिमी देशों से बढ़ते तनाव के बीच जहाजों पर कई हमले हुए हैं।

ओमान की खाड़ी हॉर्मुज जलडमरूमध्य के पास है, जो फारस की खाड़ी का एक संकरा हिस्सा है जिसके रास्ते कुल वैश्विक तेल का 20 प्रतिशत गुजरता है। संयुक्त अरब अमीरात के पूर्वी तट पर फुजैराह, जहाजों के लिए नए तेल कार्गो लेने, आपूर्ति लेने या चालक दल बदलने के लिए क्षेत्र का एक मुख्य बंदरगाह है।

इस बीच, जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा समूह ने शनिवार को कहा कि उसने फ्रैंकफर्ट और तेहरान के बीच अपनी उड़ानों के निलंबन को अगले बृहस्पतिवार तक बढ़ा दिया है और कहा है कि उसके सभी विमान उस अवधि में ईरानी हवाई क्षेत्र से गुजरने से परहेज करेंगे।

डच एयरलाइन केएलएम ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वह अब ईरान या इजराइल के ऊपर से उड़ान नहीं भरेगी, लेकिन तेल अवीव के लिए उड़ानें जारी रखेगी, जो फिलहाल जोखिम भरा नहीं माना जा रहा है।

एपी सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)