कैंसर का पता चलने के बाद पहली बार दिखीं केट मिडलटन, 'ट्रूपिंग द कलर' परेड में शामिल हुईं |

कैंसर का पता चलने के बाद पहली बार दिखीं केट मिडलटन, ‘ट्रूपिंग द कलर’ परेड में शामिल हुईं

कैंसर का पता चलने के बाद पहली बार दिखीं केट मिडलटन, 'ट्रूपिंग द कलर' परेड में शामिल हुईं

:   Modified Date:  June 15, 2024 / 08:01 PM IST, Published Date : June 15, 2024/8:01 pm IST

लंदन, 15 जून (एपी) वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन शनिवार के आयोजित ‘ट्रूपिंग द कलर’ परेड समारोह में बकिंघम पैलेस की बालकनी पर शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नजर आईं।

यह समारोह राजा के आधिकारिक जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाता है।

‘ट्रूपिंग द कलर’ समारोह हर साल जून में आयोजित किया जाता है। इस मौके पर लंदन में एक व्यापक सैन्य परेड आयोजित की जाती है। महाराजा का जन्म जून में तो नहीं हुआ था, फिर भी महाराजा चार्ल्स द्वितीय के समय से ही यह समारोह जून में ही आयोजित किया जाता रहा है। जून में समारोह आयोजित करना एक तरीके से सांकेतिक है।

इस वर्ष की शुरुआत में कैंसर से पीड़ित होने के बारे में पता चलने के बाद केट पहली बार सार्वजनिक रूप से नजर आई हैं।

केट इस समारोह के अंत में बकिंघम पैलेस की बालकनी पर शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नजर आईं। महल के बाहर परिवार और लोगों ने इस अवसर पर सैन्य विमानों की उड़ानों को लुत्फ उठाया।

केट ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह इस समारोह में शामिल होंगी। उन्होंने मार्च में खुलासा किया था कि वह कैंसर से पीड़ित हैं और कीमोथेरेपी करा रही हैं।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इसका बेहतर तरीके से मुकाबला कर रही हूं, लेकिन जैसा कि कीमोथेरेपी से गुजरने वाले किसी भी व्यक्ति को पता होगा, अच्छे दिन और बुरे दिन दोनों होते हैं।’’

इसमें कहा गया है कि उन्हें “कुछ और महीनों” तक इलाज कराना होगा।

राजकुमारी केट (42) ने अपने बच्चों जॉर्ज (10), चार्लोट (09) और छह वर्षीय लुइस के साथ बकिंघम पैलेस से मॉल के नाम से प्रसिद्ध भव्य एवेन्यू तक राजकीय गाड़ी में यात्रा की।

उन्होंने बच्चों के साथ मध्य लंदन के औपचारिक परेड ग्राउंड ‘हॉर्स गार्ड्स परेड’ के सामने स्थित एक इमारत की खिड़की से समारोह देखा।

केट ने अपने बयान में कहा कि उनकी स्थिति ‘‘अभी भी खतरे से बाहर नहीं हैं’’। अधिकारियों ने कहा है कि शनिवार के समारोह से केट के सार्वजनिक जीवन में पूरी तरह से वापसी करने की अटकलें नहीं लगाई जानी चाहिए।

इससे पहले, 75 वर्षीय महाराजा चार्ल्स ने फरवरी में खुद के कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी दी थी तथा हाल में उन्होंने अपने सार्वजनिक कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए वापसी की है।

एपी देवेंद्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)