नेपाल ने विक्रम संवत के अनुसार नववर्ष मनाया |

नेपाल ने विक्रम संवत के अनुसार नववर्ष मनाया

नेपाल ने विक्रम संवत के अनुसार नववर्ष मनाया

:   Modified Date:  April 13, 2024 / 07:13 PM IST, Published Date : April 13, 2024/7:13 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 13 अप्रैल (भाषा) नेपाल ने परंपरागत विक्रम संवत 2081 के कैलेंडर के अनुसार शनिवार को नववर्ष का जश्न खूब धूमधाम से मनाया और इस दौरान बड़ी संख्या में पर्यटक एवं तीर्थयात्री हिमालयी राष्ट्र के दर्शनीय स्थलों एवं मंदिरों में पहुंचे।

विक्रम संवत का नाम भारतीय राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है और यह नेपाल में आधिकारिक कैलेंडर है।

देशभर के लोगों ने नेपाली कैलेंडर के अनुसार वैशाख के पहले दिन शनिवार को नए साल का जश्न धूमधाम से मनाया। नेपाली नव वर्ष पर लोग अपने घरों को साफ करते हैं, स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं और मंदिरों में जाते हैं। इस मौके पर पशुपतिनाथ समेत काठमांडू और उसके आसपास के कई मंदिरों में लोगों की भारी भीड़ रही।

काठमांडू और उसके आसपास के रेस्तरां, बार, नाइट क्लब, पिकनिक स्थलों, मंदिरों, पर्वतीय स्थलों और कई अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी काफी भीड़ देखी गई।

नेपाल के राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने इस अवसर पर शुभकामना संदेश में कहा, ‘‘हमारा प्रयास होना चाहिए कि घरेलू उत्पादन और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाए, ताकि राष्ट्रीय पूंजी बढ़ सके और मजबूत अर्थव्यवस्था स्थापित की जा सके।’’

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने अपने संदेश में आर्थिक सुधारों के माध्यम से राष्ट्र के विकास के लिए एक मजबूत आधार बनाने का संकल्प लिया।

उन्होंने कहा, ‘‘सभी नेपालियों का अंतिम लक्ष्य समृद्धि लाना और एकता, आपसी सहयोग एवं सौहार्दपूर्ण भावना को बढ़ावा देकर देश की छवि को बेहतर बनाना है।’’

इस बीच, नेपाल सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए साल से काठमांडू के पर्यटन केंद्रों थमेल और दरबारमार्ग में समय की पाबंदी हटा दी है।

स्थानीय प्राधिकारी द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया, ‘‘रेस्तरां, नाइट क्लब, डांस बार और डिस्को सहित पर्यटन से संबंधित सभी स्थल शनिवार से चौबीसों घंटे खुले रहेंगे।’’

भाषा सिम्मी दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)