शिक्षकों की हड़ताल जारी रहने के बावजूद श्रीलंका में प्राथमिक विद्यालय फिर से खुले |

शिक्षकों की हड़ताल जारी रहने के बावजूद श्रीलंका में प्राथमिक विद्यालय फिर से खुले

शिक्षकों की हड़ताल जारी रहने के बावजूद श्रीलंका में प्राथमिक विद्यालय फिर से खुले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 21, 2021/8:14 pm IST

कोलंबो, 21 अक्टूबर (भाषा) श्रीलंका में प्राथमिक स्कूल छह महीने के अंतराल के बाद बृहस्पतिवार को फिर से खुल गए, यद्यपि वेतन वृद्धि की मांग को लेकर विरोध कर रहे शिक्षकों के साथ सरकार की बातचीत जारी है।

स्कूल खुलने के बावजूद वहां चहल-पहल नहीं दिखी और सामान्य तौर पर होने वाला कोलाहल भी सुनाई नहीं दिया। अधिकांश शिक्षक और स्कूल के प्रधानाध्यापक कक्षाओं से दूर रहे, क्योंकि शिक्षक संघों ने वेतन वृद्धि संबंधी बातचीत पर असंतोष व्यक्त किया है।

यहां तक कि अधिकांश छात्र स्कूल खुलने के पहले ही दिन कक्षाओं से अनुपस्थित रहे। अकेले राजधानी कोलंबो के कम से कम दो स्कूलों में केवल एक छात्र स्कूल पहुंचा।

शिक्षकों के निकायों ने इस साल जुलाई में शुरू की गई अपनी हड़ताल जारी रखने का संकल्प दोहराया है।

एक शिक्षक महासंघ के प्रतिनिधि महिंदा जयसिंघे ने कहा, ‘‘हम 25 अक्टूबर को काम पर लौटेंगे और अपने अधिकार हासिल करने के लिए अपना संघर्ष जारी रखेंगे।’’

इस महीने के प्रारम्भ में सरकार ने वेतन में किश्तों में बढ़ोतरी का वादा किया था।

सरकार ने यह भी घोषणा की थी कि प्राथमिक स्कूल शिक्षा (कक्षा I से V) 21 अक्टूबर से अधिकतम 200 छात्रों के साथ शुरू होगी। नवंबर तक सभी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

प्रदर्शन कर रहे शिक्षक भी स्कूल को फिर से खोलने की योजना की आलोचना कर रहे थे। हड़ताल में शामिल एक यूनियन के नेता ने कहा, ‘‘लगभग 3,000 स्कूलों में 200 से भी कम छात्र हैं और इसके लिए उन्हें लगभग 10,000 शिक्षकों की आवश्यकता है।’’

पर्यवेक्षकों ने कहा कि बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ दल के प्रति वफादार शिक्षक स्कूल लौट आए, हालांकि कुल उपस्थिति बहुत कम थी।

कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल अप्रैल में श्रीलंका में सभी कक्षा में पढ़ाई निलंबित कर दी गयी थी। कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित कर दिया गया था।

भाषा

सुरेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)