स्कूली बच्चों को फोन के इस्तेमाल से रोकना उनके लिए तकनीक का इस्तेमाल सीखना मुश्किल कर देगा |

स्कूली बच्चों को फोन के इस्तेमाल से रोकना उनके लिए तकनीक का इस्तेमाल सीखना मुश्किल कर देगा

स्कूली बच्चों को फोन के इस्तेमाल से रोकना उनके लिए तकनीक का इस्तेमाल सीखना मुश्किल कर देगा

:   Modified Date:  April 27, 2023 / 03:27 PM IST, Published Date : April 27, 2023/3:27 pm IST

(जोआन ऑरलैंडो, शोधकर्ता, डिजिटल साक्षरता और डिजिटल भलाई, पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय)

सिडनी, 27 अप्रैल (द कन्वरसेशन) स्कूल में फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध बच्चों के प्रौद्योगिकी उपयोग में सहज होने से जुड़ा है।

लेकिन अगर हम फोन पर प्रतिबंध लगाते हैं तो यह जानना मुश्कल होगा कि हमारे बच्चे तकनीक के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाना कब और कैसे सीखते हैं, जो दिन पर दिन अधिक तकनीक केंद्रित होता जा रहा है? स्कूल में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध का पूरे ऑस्ट्रेलिया में प्रभाव देखा गया है। अधिकांश राज्यों में अब पूर्ण या आंशिक प्रतिबंध हैं।

विक्टोरिया ने 2020 की पहली टर्म के बाद से प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया 2023 के तीन टर्म तक सभी पब्लिक हाई स्कूलों में प्रतिबंध लगाने की तरफ बढ़ रहा है। न्यू साउथ वेल्स आने वाली मिन्स सरकार की एक प्रमुख चुनाव नीति के हिस्से के रूप में अक्टूबर में पब्लिक हाई स्कूलों में प्रतिबंध लगाएगा।

इस महीने की शुरुआत में क्वींसलैंड ने कहा था कि वह भी इस मुद्दे पर विचार कर रहा है।

जबकि स्कूल काफी हद तक राज्य सरकार की जिम्मेदारी हैं, फोन प्रतिबंध चर्चा ने संघीय स्तर पर लोकप्रियता हासिल की है।

पिछले हफ्ते संघीय शिक्षा मंत्री जेसन क्लेयर ने एक राष्ट्रीय दृष्टिकोण का आह्वान करते हुए कहा कि वह 2023 के मध्य में इस पर चर्चा करने और प्रोत्साहित करने के लिए राज्य और क्षेत्रीय समकक्षों के साथ मिलेंगे।

यदि एक राष्ट्रीय प्रतिबंध लगाया जाता है, तो इसका मतलब यह होगा कि देश भर के सभी सरकारी प्राथमिक और उच्च विद्यालयों में छात्रों को स्कूल में मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा या पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

समान राष्ट्रीय दृष्टिकोण वाले देशों में चीन, फ्रांस और स्वीडन शामिल हैं। यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका सहित कई देश निजी स्कूलों को उनकी जरूरतों के अनुसार अपनी नीति बनाने का हक देते हैं।

क्लेयर का कहना है कि वह फोन के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण को प्राथमिकता देंगे और अपने दम पर निर्णय नहीं लेंगे; माता-पिता से बात करेंगे, प्रिंसिपल से बात करेंगे, शिक्षकों से बात करेंगे कि सबसे अच्छा तरीका क्या है।

इस कतार से छात्रों का नाम गायब है जबकि उनपर ही इस फैसले का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ने वाला है। जैसा कि विदेशों में फोन पर प्रतिबंध के अध्ययन से पता चलता है, बच्चों के विचार अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।

मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाना कुछ माता-पिता के अनुसार ठीक है, क्योंकि ऐसा लगता है कि उन्हें स्कूली बच्चों द्वारा प्रौद्योगिकी के गलत इस्तेमाल का यह स्पष्ट हल लगता है।

लेकिन बच्चों की प्रौद्योगिकी के उपयोग को कैसे नियंत्रित किया जाए, इस बारे में कोई उपाय न होने के कारण ही माता पिता स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक की वकालत करते हैं।

माता-पिता अक्सर घर पर बच्चों का फोन जब्त कर लेते हैं, जब वे नहीं जानते कि बच्चों द्वारा प्रौद्योगिकी के उपयोग को कैसे नियंत्रित किया जाए। स्कूल प्रतिबंध बड़े पैमाने पर बच्चों के फोन जब्त करने का तरीका है।

दरअसल स्कूलों में फोन पर प्रतिबंध का विचार बच्चों की बदमाशी को रोकने और उन्हें पढ़ाई में ध्यान लगाने के साधन के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन अब यह एक अन्य महत्वपूर्ण जोखिम की तरफ मुड़ गया है। यह आगे जाकरबच्चों का जीवन कठिन बना सकता है।

कई बच्चे जिनका मैं ई-सेफ्टी कमिश्नर के लिए नए शोध के एक भाग के रूप में साक्षात्कार कर रहा हूं, सहमत हैं कि उनका प्रौद्योगिकी उपयोग नियंत्रित नहीं है, जिसका अर्थ है कि उन्हें लगता है कि वे अनुत्पादक और अभ्यस्त तरीकों से अपने फोन का उपयोग करने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं। इससे उन्हें चिंता होती है।

हालांकि, बच्चों को दोष देने के बजाय, आइए विचार करें कि वयस्क आबादी और मोबाइल फोन के साथ क्या हो रहा है।

फोन के प्रति हमारा सर्व-उपभोक्ता दृष्टिकोण इतना चिंताजनक हो गया है कि समस्याग्रस्त मोबाइल फोन उपयोग (पीएमपीयू) को ऑस्ट्रेलियन साइकोलॉजिकल सोसाइटी द्वारा 21 वीं सदी की सबसे बड़ी व्यवहारिक लत चुनौतियों में से एक के रूप में पहचाना गया है।

वयस्क हर समय अपने फोन का उपयोग करते हैं, खासकर उन जगहों पर जहां उन्हें नहीं करना चाहिए। शिक्षा कंपनी उडेमी द्वारा 2018 के एक अध्ययन से पता चला है कि सहस्राब्दी (कई स्कूल-आयु वर्ग के बच्चों के माता-पिता) ने कार्यदिवस के दौरान व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए दिन में दो घंटे अपना फोन चेक किया। 40-घंटे का सप्ताह 30-घंटे के कार्य सप्ताह में बदल गया है, साथ ही आपके फ़ोन पर दस घंटे लगे।

वयस्कों के रूप में हमें मोबाइल फोन पर लगे प्रतिबंध का सामना करना बहुत मुश्किल लगता है। हमें पकड़ने के लिए अब सैकड़ों छिपे हुए मोबाइल फोन डिटेक्शन कैमरे हैं क्योंकि हम पर भरोसा नहीं किया जा सकता है कि हम गाड़ी चलाते समय अपने फोन का इस्तेमाल न करें।

इन कैमरों ने पिछले साल करीब 6.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का जुर्माना वसूल किया था। यह पिछले वर्ष की तुलना में 40 लाख अमरीकी डालर की वृद्धि थी। यह दिखाता है कि कैसे वयस्कों में फोन के उपयोग को कम करने के लिए प्रतिबंध या मनमाना दंड काम नहीं आ रहा है।

स्कूल में फोन पर प्रतिबंध लगने के बाद उपलब्ध अल्प शोध से पता चलता है कि इससे बच्चों की बदमाशी या कक्षा में व्यस्तता में कोई बदलाव नहीं आया है।

2022 के एक स्पैनिश अध्ययन ने यह कहने का प्रयास किया कि प्रतिबंधों से बेहतर शैक्षणिक परिणाम सामने आए हैं। लेकिन अध्ययन के सावधानीपूर्वक पढ़ने में, छात्रों को शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सीखने के उपकरण के रूप में स्कूलों में फोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह स्कोर बढ़ने का कारण हो सकता है।

सबूतों का इस्तेमाल करते हुए नीतियां बनाने की जरूरत है, और अभी हमारे पास वास्तव में कोई सुबूत नहीं है।

इस बीच, प्रतिबंधों से यह संभावना बनती है कि हम अपने बच्चों को उन कौशलों के बिना छोड़ देंगे जिनकी उन्हें तकनीक से भरी दुनिया में सीखने, काम करने और रहने में सक्षम होने की आवश्यकता है। इसमें उनका घर और शयनकक्ष शामिल है जहां वे स्कूल के बाद अपना होमवर्क करते हैं।

इस बीच, हमें इस बारे में व्यापक बातचीत की आवश्यकता है कि हम सभी – बच्चे और वयस्क – कैसे स्वस्थ तरीके से फ़ोन का उपयोग कर सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)