चीन से बढ़ते खतरे के बीच ताइवान ने किया सैन्य अभ्यास |

चीन से बढ़ते खतरे के बीच ताइवान ने किया सैन्य अभ्यास

चीन से बढ़ते खतरे के बीच ताइवान ने किया सैन्य अभ्यास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : September 15, 2021/9:52 am IST

जिआदोंग (ताइवान), 15 सितंबर (एपी) ताइवान ने चीन से बढ़ते खतरे के बीच बुधवार सुबह सैन्य अभ्यास किया, जिसके तहत चार सैन्य विमान जिआदोंग में उतरे।

एफ-16 विमान उड़ान भरने के बाद दक्षिण पश्चिमी ताइवान में एक राजमार्ग पर कुछ देर के लिए उतरा और इसके बाद उसने फिर से उड़ान भरी। ताइवान के स्वदेशी ‘डिफेंसिफ फाइटर’, अमेरिका निर्मित एफ-16वी और फ्रांस निर्मित मिराज 2000-5 समेत चार सैन्य विमान बुधवार तड़के यह अभ्यास करने के लिए जिआदोंग में उतरे। यह अभ्यास इसलिए था कि यदि शत्रु बल उनके एयरबेस को नष्ट देते हैं, तो वे क्या करेंगे।

ताइवान ने पांच दिवसीय हान गुआंग सैन्य अभ्यास किया है, ताकि वह चीन के किसी भी हमले के लिए द्वीप के बलों को तैयार कर सके। कोविड-19 के कारण लागू प्रतिबंधों से इस साल यह वार्षिक अभ्यास अपेक्षाकृत छोटा रहा। चीन दावा करता है कि ताइवान उसके क्षेत्र में आता है।

ताइवान को पिछले दो वर्ष से चीन से खतरा बढ़ा है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ताइवान की वायु सेना को डराने और परेशान करने के लिए लगभग रोजाना द्वीप की ओर लड़ाकू विमान उड़ाती है।

चीनी लड़ाकू विमानों, पनडुब्बी रोधी विमानों और लड़ाकू पोतों ने अगस्त में ताइवान के पास संयुक्त अभ्यास किया था। इस दौरान चीन ने कहा था कि यह अभ्यास उसकी संप्रभुता की रक्षा के लिए आवश्यक था।

एपी सिम्मी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)