अमेरिका: छह जनवरी हिंसा मामले पर बनी समिति ने रूडी गिलियानी सहित ट्रंप के कई सहयोगियों को समन भेजा |

अमेरिका: छह जनवरी हिंसा मामले पर बनी समिति ने रूडी गिलियानी सहित ट्रंप के कई सहयोगियों को समन भेजा

अमेरिका: छह जनवरी हिंसा मामले पर बनी समिति ने रूडी गिलियानी सहित ट्रंप के कई सहयोगियों को समन भेजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : January 19, 2022/9:14 am IST

वाशिंगटन, 19 जनवरी (एपी) अमेरिका में कैपिटल हिल (संसद भवन) हिंसा मामले की जांच कर रही प्रतिनिधि सभा की समिति ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी रूडी गिलियानी सहित उनके कुछ सलाहकारों को समन जारी किया है।

समिति लगातार ट्रंप पर शिंकजा कसने की तैयारी कर रही है। इस बार समिति ने गिलियानी, जेना एलिस, सिडनी पॉवेल और बोरिस एपशेटिन को पूछताछ और गवाही देने के लिए पेश होने को कहा है। इन सभी ने 2020 राष्ट्रपति चुनाव के बाद के कई महीनों तक सार्वजनिक रूप से ट्रंप और उनके मतदान में धोखाधड़ी के आधारहीन दावों का बचाव किया था।

मिसिसिपी से डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि एवं समिति के अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन ने कहा, ‘‘जिन चार लोगों को हमने आज समन भेजा है, उन्होंने चुनाव धोखाधड़ी के बारे में असमर्थित सिद्धांतों को बढ़ावा दिया, चुनाव परिणामों को उलटने के प्रयासों को बढ़ावा दिया या वे पूर्व राष्ट्रपति के साथ सीधे सम्पर्क में थे।’’

समिति ने कहा कि वह ट्रंप द्वारा किए चुनाव में धोखाधड़ी के दावों को बढ़ावा देने के संबंध में गिलियानी से सबूत मांगेंगी और उनका बयान दर्ज करेगी। चुनाव परिणामों को उलटने संबंधी कदम उठाने के लिए सांसदों को मनाने के गिलियानी के कथित प्रयासों के बारे में भी उनसे पूछताछ की जाएगी।

एपी सुरभि निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers