आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलट नहीं सकते लेकिन ये 5 चीजें आपकी जिंदगी बढ़ा सकती हैं |

आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलट नहीं सकते लेकिन ये 5 चीजें आपकी जिंदगी बढ़ा सकती हैं

आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलट नहीं सकते लेकिन ये 5 चीजें आपकी जिंदगी बढ़ा सकती हैं

:   Modified Date:  December 27, 2023 / 05:01 PM IST, Published Date : December 27, 2023/5:01 pm IST

(हसन वैली, डीकिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया)

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया), 27 दिसंबर (द कन्वरसेशन) साल के इस समय में हममें से कई लोग अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का संकल्प लेते हैं। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ऐसे उत्पादों का व्यापार तेजी से बढ़ रहा है जो यह गारंटी देते हैं कि आप लंबे समय तक जीवित रहेंगे, स्वस्थ रहेंगे और अधिक युवा दिखेंगे।

यह तय है कि 25 प्रतिशत मामलों में लंबी जिंदगी जीना हमारे जीन पर निर्भर होता है, बाकी हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों से निर्धारित होती है।

लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए कोई त्वरित समाधान या शॉर्टकट नहीं हैं, लेकिन विज्ञान प्रमुख सिद्धांतों पर स्पष्ट है। यहां पांच चीजें हैं जो आप अपने जीवनकाल को बढ़ाने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

1. मुख्यतः पौधों पर आधारित आहार लें

आप जो खाते हैं उसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। सबूतों से पता चलता है कि पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार खाना स्वास्थ्य और दीर्घायु से जुड़ा है।

यदि आप पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ अधिक और मांस, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी और नमक कम खाते हैं, तो आप हृदय रोग और कैंसर सहित कई बीमारियों का खतरा कम कर देते हैं जो हमारे जीवन को छोटा कर देती हैं।

पौधे आधारित खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। वे प्रदाहरोधी भी होते हैं। यह सब उम्र बढ़ने के साथ हमारी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है, जिससे बीमारी को रोकने में मदद मिलती है।

कोई भी विशेष आहार हर किसी के लिए सही नहीं है, लेकिन सबसे अधिक अध्ययन और स्वास्थ्यप्रद आहार में से एक है भूमध्यसागरीय आहार। यह भूमध्य सागर के आसपास के देशों में रहने वाले लोगों के खाने के पैटर्न पर आधारित है और सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, फलियां, नट और बीज, मछली और समुद्री भोजन और जैतून के तेल पर जोर देता है।

2. स्वस्थ वजन का लक्ष्य रखें

एक और महत्वपूर्ण तरीका जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं वह है स्वस्थ वजन हासिल करने का प्रयास करना, क्योंकि मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ाता है जो हमारे जीवन को छोटा कर देता है।

मोटापा हमारे शरीर की सभी प्रणालियों पर दबाव डालता है और प्रदाह तथा हार्मोनल गड़बड़ी सहित असंख्य शारीरिक प्रभाव डालता है। इनसे हृदय रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कई तरह के कैंसर सहित कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

मोटापा हमें शारीरिक रूप से प्रभावित करने के अलावा खराब मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। यह अवसाद, कम आत्मसम्मान और तनाव से जुड़ा है।

विकसित दुनिया में हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि हम ऐसे वातावरण में रहते हैं जो मोटापे को बढ़ावा देता है। सर्वव्यापी विपणन और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की आसान उपलब्धता, जिनके लोभ से बचना कठिन है, इसका मतलब है कि बहुत अधिक कैलोरी का उपभोग करना आसान है।

3. नियमित व्यायाम करें

हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हमारे लिए अच्छा है – साल के इस समय में हम जो सबसे आम संकल्प लेते हैं वह है अधिक व्यायाम करना और फिट रहना। नियमित व्यायाम बीमारी से बचाता है, आपका तनाव कम करता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।

जबकि व्यायाम करने का एक तरीका आपके वजन को नियंत्रित करने और आपके शरीर में वसा के स्तर को कम करने में मदद करता है, प्रभाव व्यापक होते हैं और इसमें आपके ग्लूकोज (रक्त शर्करा) के उपयोग में सुधार, आपके रक्तचाप को कम करना, प्रदाह को कम करना और रक्त प्रवाह और हृदय के कामकाज में सुधार करना शामिल है।

हालाँकि विभिन्न व्यायाम रणनीतियों के बारे में प्रचार में फंसना आसान है, लेकिन सबूत बताते हैं कि किसी भी तरह से आप अपने दिन में शारीरिक गतिविधि को शामिल कर सकते हैं, इससे स्वास्थ्य लाभ होता है। आपको हर दिन मैराथन दौड़ने या घंटों जिम जाने की ज़रूरत नहीं है। अपने दिन में किसी भी तरह से हलचल पैदा करें और वे काम करें जिनमें आपको आनंद आता है।

4. धूम्रपान न करें

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और लंबे समय तक जीवित रहना चाहते हैं तो धूम्रपान या वेप न करें।

सिगरेट पीने से शरीर के लगभग हर अंग पर असर पड़ता है और यह जीवन की छोटी और निम्न गुणवत्ता दोनों से जुड़ा होता है। धूम्रपान का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है – प्रत्येक सिगरेट से कई प्रकार के कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

भले ही आप वर्षों से धूम्रपान कर रहे हों, किसी भी उम्र में धूम्रपान छोड़ने से आप लगभग तुरंत स्वास्थ्य लाभ का अनुभव कर सकते हैं, और आप धूम्रपान के कई हानिकारक प्रभावों को उलट सकते हैं।

यदि आप एक स्वस्थ दीर्घकालिक विकल्प के रूप में वेप्स पर स्विच करने के बारे में सोच रहे हैं, तो फिर से सोचें। वेपिंग के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है और वे अपने स्वयं के स्वास्थ्य जोखिमों के साथ आते हैं।

5. सामाजिक जुड़ाव को प्राथमिकता दें

जब हम स्वस्थ और लंबे समय तक जीने की बात करते हैं, तो हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम अपने भौतिक शरीर के साथ क्या करते हैं। लेकिन पिछले दशक में सबसे महत्वपूर्ण खोजों में से एक आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के महत्व की पहचान रही है।

जो लोग अकेले और सामाजिक रूप से अलग-थलग हैं, उनमें जल्दी मरने का जोखिम बहुत अधिक होता है और उनके हृदय रोग, स्ट्रोक, मनोभ्रंश के साथ-साथ चिंता और अवसाद से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है।

हालाँकि हम तंत्र को पूरी तरह से नहीं समझते हैं, यह संभवतः व्यवहारिक और जैविक दोनों कारकों के कारण है। जबकि जो लोग सामाजिक रूप से अधिक जुड़े हुए हैं, उनके स्वस्थ व्यवहार में संलग्न होने की अधिक संभावना है, शरीर पर अकेलेपन का अधिक प्रत्यक्ष शारीरिक प्रभाव भी प्रतीत होता है।

इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और लंबे समय तक जीवित रहना चाहते हैं, तो दूसरों के साथ अपने संबंध बनाएं और उन्हें बरकरार रखें।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)