कांग्रेस की आपत्ति के बाद मध्यप्रदेश के मतगणना स्थल पर वाईफाई और वेबकास्टिंग पर लगी रोक | mp Assembly Elections 2018:

कांग्रेस की आपत्ति के बाद मध्यप्रदेश के मतगणना स्थल पर वाईफाई और वेबकास्टिंग पर लगी रोक

कांग्रेस की आपत्ति के बाद मध्यप्रदेश के मतगणना स्थल पर वाईफाई और वेबकास्टिंग पर लगी रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : December 10, 2018/1:11 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में चुनाव के बाद से ही कांग्रेस पार्टी आयोग के पास जा कर बहुत सी आपत्ति दर्ज करवाती नज़र आई है। इसी के चलते कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग ने रविवार को निर्णय लिया है कि मतगणना के समय केवल सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। मतगणना के समय न तो वेबकास्टिंग होगी और न ही वाई फाई नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>Madhya Pradesh: Chief Electoral Officer has directed that there will be no webcasting during the counting of votes. He has also directed that Wifi will not be used in the counting hall and CCTV cameras will be installed.</p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1071957641201500160?ref_src=twsrc%5Etfw”>December 10, 2018</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने यह आवेदन लगाया था कि वेब कास्टिंग के दौरान जियो नेटवर्क की जगह बीएसएनएल नेटवर्क का उपयोग किया जाये। इसके साथ ही कांग्रेस ने यह भी बात निर्वाचन आयोग के सामने रखी थी कि वेबकास्टिंग के काम का ठेका गुजरात की ही कंपनी को क्यों दिया गया है।इतना ही नहीं कांग्रेस ने यह भी आपत्ति दर्ज करवाई थी कि जब भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश का खुद का डोमेन  है तो मतगणना की जानकारी देने का काम किसी निजी कंपनी के हाथों क्यों सौंपा गया। कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने मध्यप्रदेश के निर्वाचन सदन पहुंचकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आपत्ति दर्ज कराई। पहले तो कांग्रेस की आपत्ति को खारिज कर दिया गया लेकिन बाद में देर रात ये निर्णय लिया गया की अब वाईफाई और वेबकास्टिंग उक्त स्थल पर प्रतिबंधित होगी। ज्ञात हो कि वेबकास्टिंग के तहत एक वीडियो कैमरा मतगणना केंद्र में वहां लगाया जाता है जिससे सारी गतिविधियों का सीधा प्रसारण भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग के अफसर के पास पहुंचता है।

 
Flowers