Cabinet hikes procurement limit of tur, urad masoor,

PM Kisan : 12वीं किस्त जारी करने से पहले मोदी सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से झूम उठेंगे किसान

PM Kisan scheme latest Update : 12वीं किस्त जारी करने से पहले मोदी सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, Latest hindi news

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 31, 2022/3:15 pm IST

नयी दिल्ली,  PM Kisan scheme latest Update : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत तुअर, उड़द और मसूर की खरीद सीमा मौजूदा 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने को मंजूरी दी। आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में इस्तेमाल के लिए बफर स्टॉक से रियायती दरों पर 15 लाख टन चना जारी करने की मंजूरी भी दी गई।

यह भी पढ़ेंः  असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली बंपर भर्ती, इन विषयों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, देखें पूरी डिटेल

PM Kisan scheme latest Update :  कृषि मंत्रालय की मूल्य समर्थन योजना उस समय परिचालन में आती है जब कृषि उपज का मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे आ जाता है। दूसरी तरफ, खाद्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कीमत स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के अंतर्गत जिंसों की खरीद बाजार मूल्य पर की जाती है।

बयान के अनुसार, ‘‘सीसीईए ने मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत तुअर, उड़द और मसूर की खरीद सीमा मौजूदा 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने को मंजूरी दी।’’

इसके साथ सीसीईए ने मूल्य समर्थन योजना तथा कीमत स्थिरीकरण कोष के तहत खरीदे गये विभिन्न दालों के भंडार में से राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को रियायती दरों पर 15 लाख टन चना जारी करने का निर्णय किया।

यह भी पढ़ेंः उर्फी का संस्कारी अंदाज देख उड़े फैंस के होश

राज्यों को ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर स्रोत वाले राज्यों के निर्गम मूल्य पर आठ रुपये प्रति किलो की छूट के साथ 15 लाख टन चना उठाने की पेशकश की जाएगी। बयान के अनुसार, सरकार इस योजना के क्रियान्वयन पर 1,200 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

PM Kisan scheme latest Update :  राज्यों को इस चने का उपयोग मध्याह्न भोजन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और एकीकृत बाल विकास कार्यक्रम (आईसीडीपी) जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में करने की जरूरत होगी। सरकार ने कहा, ‘‘यह एकबारगी व्यवस्था 12 महीने की अवधि के लिये या चने के 15 लाख टन के भंडार के पूर्ण निपटान तक, जो भी पहले हो, तक के लिये होगी।’’

यह भी पढ़ेंः  350 साल पुराने इस मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं ‘लव-कपल्स’, जानें आखिर क्यों है ऐसा

PM Kisan scheme latest Update  : पीएसएस के तहत केंद्र ने फसल वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के रबी मौसम के दौरान चने की रिकॉर्ड खरीद की है। इससे सरकार के पास पीएसएस और पीएसएफ के तहत 30.55 लाख टन चना उपलब्ध है। सरकार के अनुसार, आने वाले रबी मौसम में भी सरकार चना उत्पादन अच्छा रहने की उम्मीद कर रही है।

और भी है बड़ी खबरें…