भारतीय अर्थव्यवस्था टिकाऊ सुधार की राह परः आरबीआई बुलेटिन |

भारतीय अर्थव्यवस्था टिकाऊ सुधार की राह परः आरबीआई बुलेटिन

भारतीय अर्थव्यवस्था टिकाऊ सुधार की राह परः आरबीआई बुलेटिन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : November 15, 2021/9:29 pm IST

मुंबई, 15 नवंबर (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने एक बुलेटिन में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अनुकूल मौद्रिक एवं ऋण परिस्थितियों के दम पर एक टिकाऊ सुधार की राह पर है।

आरबीआई ने अर्थव्यवस्था की हालत पर सोमवार को जारी अपने नवंबर बुलेटिन में कहा कि वैश्विक स्तर के विपरीत हालात के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था टिकाऊ सुधार की राह पर है। इसके मुताबिक, घरेलू स्तर पर कोविड महामारी के मोर्चे पर कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं।

आरबीआई बुलेटिन के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था खुद को वैश्विक हालात से साफतौर पर अलग करती जा रही है जो आपूर्ति गतिरोधों, बढ़ती मुद्रास्फीति और कुछ हिस्सों में फिर से संक्रमण बढ़ने से बेहाल है।

इस लेख के मुताबिक, अब आवाजाही तेजी से बढ़ रही है, नौकरियों का बाजार फिर से सज रहा है और समग्र आर्थिक गतिविधियां मजबूती की राह पर हैं। लेख कहता है, ‘‘कुल मौद्रिक एवं ऋण परिस्थितियां एक टिकाऊ आर्थिक सुधार के लिए अनुकूल बनी रह सकती हैं।’’

पूंजी बाजारों के संदर्भ में कहा गया है कि भारतीय शेयर बाजार ने इस साल अब तक तमाम बड़े सूचकांकों को पीछे छोड़ा है। हालांकि बाजार में हुए जोरदार फायदे ने मूल्यांकन को भी हद से ज्यादा बढ़ा दिया है। इसकी वजह से वैश्विक वित्तीय सेवा फर्में थोड़ी सजग हो गई हैं।

आरबीआई ने इस बुलेटिन में यह साफ किया है कि इसमें व्यक्त विचार लेखकों के हैं, उसके विचारों का अनिवार्य तौर पर प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

भाषा प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)