lic has launched new life policy in which 28 lacs of benefit can be got with only 200rs investment

LIC Jeevan Pragati Plan: महज 200रु के निवेश में पाएं 28 लाख रु का फायदा! जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने लांच की ये बेहतरीन प्लान, जानें डिटेल

सबसे अच्छी बात कंपनी की यह है कि वह वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के पॉलिसी लेकर आती है। ताकि हर वर्ग के लोग बीमा का फायदा ले सकें।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 17, 2022/7:29 pm IST

LIC Jeevan Pragati Plan: एलआईसी एक ऐसी बीमा कंपनी है जो हमेशा अपने ग्राहकों के लिए कई किफायती और बेहद फायदेमंद प्लान लेकर आते रहती है। एलआईसी ही देश की एकमात्र ऐसी बीमा कंपनी है जिसपर लोग बहुत ज्यादा भरोसा भी करते हैं। इसलिए कंपनी भी ग्राहकों के भरोसे को कायम रखने के लिए काफी अच्छे प्लान लाते रहती है। सबसे अच्छी बात कंपनी की यह है कि वह वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के पॉलिसी लेकर आती है। ताकि हर वर्ग के लोग बीमा का फायदा ले सकें।

हम आपको एलआईसी की उस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसमें हर उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी जीवन प्रगति प्लान। इस पॉलिसी में आप 200 रुपये के छोटे निवेश पर 28 लाख रुपये का मोटा फंड बना सकते हैं। आइए हम आपको इस पॉलिसी के डिटेल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

निवेश और रिटर्न का हिसाब

एलआईसी का जीवन प्रगति प्लान एक सेविंग और सुरक्षा दोनों का लाभ देता है। इस पॉलिसी को एलआईसी ने 3 फरवरी 2016 को लॉन्च किया था। इस पॉलिसी में आपको हर महीने 6,000 रुपये का निवेश करना पड़ता है। इसमें आपको 20 साल के बाद मैच्योरिटी पर पूरे 28 लाख रुपये का फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें :  पीएम मोदी ने भारत जोड़ो यात्रा से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए चीता छोड़ने का तमाशा खड़ा कियाः कांग्रेस

LIC जीवन प्रगति प्लान के डिटेल्स

-मिनिमम सम एश्योर्ड-1,50,000 रुपये
-मैक्सिमम सम एश्योर्ड-कोई सीमा नहीं हैं
-पॉलिसी का टेन्योर-12 से 20 साल के बीच
-पॉलिसी खरीदने की मिनिमम उम्र-12 साल
-पॉलिसी खरीदने की अधिकतम उम्र-45 साल
-पॉलिसी मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र-65 साल
-मिलेगा डेथ बेनिफिट का फायदा

एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान में निवेशक को डेथ बेनिफिट का भी लाभ मिलता है। अगर किसी पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी खरीदने के बाद मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को डेथ बेनिफिट का लाभ जरूर मिलेगा। डेथ बेनिफिट में कितनी रकम मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि अपनी पॉलिसी कितनी पुरानी है। अगर किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पॉलिसी खरीदने के 5 साल के बाद होती है तो उसे ज्यादा लाभ मिल सकता है।

अगर किसी पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु इंश्योरेंस खरीदने के 5 साल के भीतर हो जाती हैं तो उसके परिवार को सम एश्योर्ड मनी मिल जाएगा। वहीं पॉलिसी लेने के 6 से 10 साल के बीच पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पर 125% सम एश्योर्ड, 1 से 15 साल में 150% और 16 से 20 साल में 200% सम एश्योर्ड मिलता है। अगर आपको राइडर बेनिफिट का भी लाभ उठाना है तो आपको इसके लिए अलग से एक्स्ट्रा राशि देना होगा।

यह भी पढ़ें :  सिर्फ 1 हजार निवेश से हर महीने मिलेगी 20 हजार पेंशन, बुढ़ापा सिक्योर करने के लिए अपनाएं ये स्कीम