What became cheap and expensive after the GST Council meeting

GST काउंसिल की बैठक के बाद क्या हुआ सस्ता और महंगा, यहां देखें पूरी लिस्ट

GST Council meeting : मंगलवार देर शाम जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक हुई। इस बैठक में कई ऐसे निर्णय लिए गए जो जनता को चौंका सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 12, 2023 / 12:44 PM IST, Published Date : July 12, 2023/12:44 pm IST

नई दिल्ली: GST Council meeting : मंगलवार देर शाम जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक हुई। इस बैठक में कई ऐसे निर्णय लिए गए जो जनता को चौंका सकते हैं। जीएसटी बैठक के फैसलों के बाद कुछ चीजें सस्ती हो गई तो कुछ चीजें महंगी। कुछ पर जीएसटी दरों को बढ़ाया गया तो कुछ पर राहत मिली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अनुवाई में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद कुछ वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी घटाने या उन्हें जीएसटी से छूट देने का फैसला किया गया तो वहीं कुछ सर्विसेज और वस्तुओं पर जीएसटी लगाने या उसे बढ़ाने का फैसला किया गया। जीएसटी काउंसिल के इस फैसले के बाद आने वाले दिनों में इन वस्तुओं और सेवाओं के दाम में बदलाव हो जाएगा। हम आपको उन सामानों की पूरी लिस्ट बता रहे हैं, जो आने वाले दिनों में सस्ती और महंगी होने वाली है।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में फिर पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के उठे सवाल, बीजेपी से जुड़े फर्जीवाड़े के तार, पीसीसी चीफ ने की उठाए सवाल

बैठक के बाद महंगा हुआ ये सब

GST Council meeting :  लंबे अरसे से जीएसटी काउंसिल ऑनलाइन गेमिंग को लेकर चर्चा हो रही थी। इस बार काउंसिल ने ऑनलाइन गेमिंग पर 28% लगाने का फैसला लिया है। यानी ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो, हॉर्स रेसिंग महंगी हो जाएंगी।

मल्टी यूटिलिटी और क्रॉसओवर यूटिलिटी (XUV) कैटेगरी की गाड़ियों पर 22 फीसदी का सेस लगाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद कई गाड़ियां महंगी हो जाएगी।

जीएसटी काउंसिल के फैसले के बाद एमयूवी पर 28% जीएसटी के अलावा 22% कंपन्सेशन सेस लगाने से गाड़ियां महंगी हो जाएगी। हालांकि इसके लिए एसयूवी के पैरामीटर तय किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Happy Birthday Vinay Pathak : 55 साल के हुए कॉमेडी किंग विनय पाठक, जन्मदिन के मौके पर जानें उनसे जुड़ी खास बातें 

बैठक के बाद क्या होगा सस्ता

GST Council meeting :  GST काउंसिल के फैसले के बाद सिनेमाहॉल में खाने-पीने का सामान सस्ता हो जाएगा।

कैंसर की इंपोर्टेड दवा पर IGST नहीं लगाने का फैसला लिया है।

सैटेलाइट सर्विस लॉन्च सस्ता होगा, जीएसटी काउंसिल ने निजी ऑपरेटरों द्वारा जीएसटी उपग्रह प्रक्षेपण सेवाओं में छूट दी है।

कच्चे और बिना तले हुए स्नैक पेलेट्स पर जीएसटी 18% से घटाकर 5% कर दिया गया।

मछली में इस्तेमाल होने वाले पेस्ट पर जीएसटी 18% से घटाकर 5% किया गया है।

आर्टिफिशियस ज़री धागे पर जीएसटी 12% से घटाकर 5% किया गया।

एलडी स्लैग पर जीएसटी 18% से घटाकर 5% किया गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें