सबसे बुरा वक्त बीत गया, उम्मीद से ज्यादा तेजी से होगा आर्थिक सुधार, होम लोन का कारोबार करने वाली कंपनी के CEO का दावा | Worst time passed, economic recovery faster than expected: K.K. Mistry

सबसे बुरा वक्त बीत गया, उम्मीद से ज्यादा तेजी से होगा आर्थिक सुधार, होम लोन का कारोबार करने वाली कंपनी के CEO का दावा

सबसे बुरा वक्त बीत गया, उम्मीद से ज्यादा तेजी से होगा आर्थिक सुधार, होम लोन का कारोबार करने वाली कंपनी के CEO का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : October 10, 2020/1:26 pm IST

नयी दिल्ली, 10 अक्टूबर (भाषा) आवास ऋण का कारोबार करने वाली वित्तीय कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के सीईओ केकी मिस्त्री ने शनिवार को कहा कि सबसे बुरा वक्त पीछे छूट चुका है और आर्थिक सुधार की गति उम्मीद से अधिक तेज है। उन्होंने कहा कि दिसंबर तिमाही के दौरान वृद्धि इससे पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले बेहतर रह सकती है। साथ ही उन्होंने जोड़ा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने अपना लचीलापन साबित किया है।

read more:विदेश में फंसे नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस नवीकृत कराने की सु…

मिस्त्री ने अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन संवाद में कहा कि अनुकूल ब्याज दरों का दौर आगे भी जारी रहेगा और आर्थिक गतिविधियों में गति तेज होने और मुद्रास्फीति के दबाव बढ़ने के बाद ही दरें बढ़ेंगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि ब्याज दरे अपने निचले स्तर पर आ चुकी हैं।

read more: व्यापार संगठनों ने नौवहन क्षेत्र में नियामक की स्थापना का आग्रह किया

एआईएमए ने एक विज्ञप्ति में मिस्त्री के हवाले से कहा कि सरकार को रोजगार देने वाले क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए और उनके मुद्दों को प्राथमिकता के साथ हल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवास और अचल-सम्पत्ति के कारोबार में कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार मिले हुए हैं। इसमें काम करने वालों को निम्न कौशल की आवश्यकता होती है। मिस्त्री ने विनिर्माण क्षेत्र को भी मदद दिए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

read more: मत्स्यपालन को बढ़ावा देने के लिये बायोफ्लॉक तकनीक अपनायेगा जम्मू कश…

उन्होंने कहा कि आवास एवं अचल सम्पत्ति क्षेत्र में अवरुद्ध ऋणों का अनुपात इकाई अंक में ही रहेगा। उन्होंने कहा कि कोराना वायरस महामारी से उत्पन्न परिस्थितयों में जिनकी नौकरियां गयी उन्में से अधिकांश निम्न आयवर्ग के श्रमिक रहे। ऐसे वर्ग के लोगों की नौकरियां ज्यादा नहीं छूटीं जो आवास कर्ज लेते हैं।