Central government take loan and give to state says CM Bhupesh Baghel

‘केंद्र सरकार लोन ले और राज्य को दे और लोन का भुगतान भी केंद्र ही करे’ सीएम भूपेश बघेल का बड़ा बयान

'केंद्र सरकार लोन ले और राज्य को दे और लोन का भुगतान भी केंद्र ही करे'! Central government take loan and give to state says CM Bhupesh Baghel

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : March 28, 2022/11:52 am IST

रायपुर: Central government take loan  सीएम भूपेश बघेल सोमवार सुबह महाराष्ट्र दौरे के लिए रवाना हुए। महाराष्ट्र रवाना होने से पहले सीएम भूपेश बघेल ने भारत सरकार द्वारा राज्यों को दिए जाने वाले जीएसटी को बंद किए जाने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर करारा प्रहार किया। बता दें कि इस संबंध में सीएम भूपेश बघेल ने इस संबंध में 17 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है।

Read More: Oscar Awards 2022 विल स्मिथ ने मंच पर होस्ट को जड़ा मुक्का, ऑस्कर से चूकी भारतीय फिल्म ‘राइटिंग विद फायर

Central government take loan  महाराष्ट्र रवाना होने से पहले CM भूपेश बघेल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि GST क्षतिपूर्ति नहीं मिलने से राज्य को नुकसान होगा। सालाना छत्तीसगढ़ को 5 हजार करोड़ रुपए क्षतिपूर्ति के नहीं मिल पाएंगे, इसलिए क्षतिपूर्ति को 10 वर्षों तक जारी रखने का आग्रह है। छत्तीसगढ़ समेत उत्पादक राज्यों को सबसे ज्यादा होगा नुकसान।

Read More: देश में कोरोना के 1,270 नए मामले, 31 ने तोड़ा दम.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 15,859 रह गई

उन्होंने भाजपा के केंद्र सरकार के सहयोग से लोन लेने के मामले में कहा कि भारत सरकार लोन लेके हमको दे, तो बेहतर होगा। राज्य बैंकों से बात करेंगे तो रेट और शर्त अलग-अलग होगी, इसलिए केंद्र सरकार लोन ले और राज्य को दे। लोन को पटाने का काम भी केंद्र सरकार करें।

Read More: फिल्म ‘ड्राइव माय कार’ ने जीता ऑस्कर.. सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड

गौरतलब है कि कल सीएम भूपेश बघेल ने जीएसटी की राशि भुगतान बंद किए जाने को लेकर ट्वीट कर लिखा था कि केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि जून, 2022 के बाद राज्यों को दी जाने वाली जीएसटी की क्षतिपूर्ति बंद कर दी जाएगी। इससे उत्पादक राज्यों को राजस्व की भारी हानि होगी। हमने केंद्र से जीएसटी क्षतिपूर्ति जारी रखने या वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का आग्रह किया था। मैंने 17 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि केंद्र सरकार से क्षतिपूर्ति दस वर्ष तक जारी रखने के लिए साझा आग्रह किया जाए।

Read More: 1 अप्रैल से नहीं लगेगा ‘बिजली का झटका’, नई दरें नहीं होंगी लागू