America has removed India from its currency monitoring list

अमेरिका ने भारत को दिया बड़ा झटका, इस लिस्ट से किया बाहर, चीन अब भी है शामिल

America removed India from currency monitoring list :  इन देशों के साथ ही अमेरिका ने शुक्रवार को भारत को अपने प्रमुख व्यापारिक साझेदारों

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : November 12, 2022/7:46 am IST

नई दिल्ली : America removed India from currency monitoring list : यूएस ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन के भारत दौरे के बीच भारत से मधुर संबंध का दावा करने वाले अमेरिका ने भारत को एक बड़ा झटका दिया है। अमेरिका के इस कदम से सभी देश हैरान है। अमेरिका ने भारत के साथ साथ कई और देशों को झटका दिया है। अमेरिका के इस कदम के बाद से कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

दरअसल, अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने भारत कोअपनी करेंसी मॉनिटरिंग लिस्ट से बाहर कर दिया है। भारत के अलावा अमेरिका ने इटली, मैक्सिको, थाईलैंड और वियतनाम को भी इस सूची से बाहर कर दिया है। भारत पिछले दो सालों से अमेरिका की करेंसी मॉनिटरिंग लिस्ट में था।

यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: सत्ता बदलेगी या परंपरा? किस्मत आजमाने मैदान में उतरेंगे 412 उम्मीदवार

ट्रेजरी विभाग ने कांग्रेस को दी गई रिपोर्ट में किया खुलासा

America removed India from currency monitoring list :  इन देशों के साथ ही अमेरिका ने शुक्रवार को भारत को अपने प्रमुख व्यापारिक साझेदारों की मुद्रा निगरानी सूची से बाहर कर दिया। ट्रेजरी विभाग ने कांग्रेस को दी गई अपनी द्विवार्षिक रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया। गौरतलब है कि किसी देश की फॉरेन एक्सचेंज पॉलिसी पर संदेह होने पर अमेरिका उसे निगरानी सूची में डाल देता है।

यह भी पढ़ें : सीएम बघेल ने प्रदेश के किसानों से की खास अपील, जमकर हो रही तारीफ…. 

भारत दौरे पर है यूएस ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन

America removed India from currency monitoring list :  अमेरिका द्वारा यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब यूएस ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन नई दिल्ली के दौरे पर हैं। अपने दिल्ली दौरे पर उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात और वार्ता भी की। येलेन की भारत यात्रा से पहले अक्टूबर में भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका गई थीं। उन्होंने अमेरिकी वित्त मंत्री येलेन के साथ वर्तमान वैश्विक आर्थिक हालात पर चर्चा की थी।

यह भी पढ़ें : उद्धव को लगा जोर का झटका, ठाकरे गुट का एक सांसद शिंदे गुट में शामिल 

चीन अब भी लिस्ट में बरक़रार

America removed India from currency monitoring list :  गौरतलब है कि ट्रेजरी विभाग ने कांग्रेस को सौंपी गई अपनी द्विवार्षिक रिपोर्ट में बताया है कि वर्तमान में उसकी करेंसी मॉनिटरिंग लिस्ट में चीन, जापान, कोरिया, जर्मनी, मलेशिया, सिंगापुर और ताइवान शामिल हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन देशों को सूची से हटा दिया गया है, वे लगातार दो रिपोर्टों के लिए तीन मानदंडों में से केवल एक को पूरा कर पाए हैं।

यह भी पढ़ें : पहले सोशल मीडिया पर की दोस्ती, फिर किया दुष्कर्म, वीडियो बनाकर कर रहा था ब्लैकमेल, युवती ने उठाया ये कदम… 

रिपोर्ट में कही गई ये बात

America removed India from currency monitoring list :  रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी मुद्रा विनिमय को प्रकाशित करने में चीन की विफलता और इसकी विनिमय दर तंत्र की प्रमुख विशेषताओं के आसपास पारदर्शिता की व्यापक कमी के कारण इस पर ट्रेजरी की निगरानी की जरूरत है। वहीं, इसमें बताया गया है कि स्विट्ज़रलैंड ने एक बार फिर तीनों मानदंडों के लिए बनाए गए पैरामीटर को पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel Price Today : आम आदमी को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव!, ताजा दाम देखें यहां… 

ट्रेजरी सचिव येलन ने कही ये बात

America removed India from currency monitoring list :  ट्रेजरी सचिव येलन ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पहले से ही यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध और उससे पहले COVID-19 की वजह से आपूर्ति और मांग में असंतुलन से निपट रही थी। इन दोनों वजहों के कारण ही खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि हुई है। इसके कारण वैश्विक मुद्रास्फीति और खाद्य असुरक्षा बढ़ रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें