दिल्ली पुलिस के जनपथ पर बने ‘पिंक बूथ’ को महिला खरीददारों और दुकानदारों से मिल रही प्रशंसा |

दिल्ली पुलिस के जनपथ पर बने ‘पिंक बूथ’ को महिला खरीददारों और दुकानदारों से मिल रही प्रशंसा

दिल्ली पुलिस के जनपथ पर बने ‘पिंक बूथ’ को महिला खरीददारों और दुकानदारों से मिल रही प्रशंसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : February 13, 2022/9:40 pm IST

(नितिन रावत)

नयी दिल्ली, 13 फरवरी (भाषा)दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के लोकप्रिय जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’ स्थापित किया है जिसमें महिलाओं की मदद के लिए महिला कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस की इस पहल का दुकानदारों और रेहड़ी पटरी वालों ने प्रशंसा की है और साथ ही इसी तरह के बूथ अन्य बाजारों में खोलने की मांग होने लगी है।

इस ‘पिंक बूथ’ को स्थापित किए अभी एक हफ्ते भी पूरे नहीं हुए हैं लेकिन इससे महिला खरीददारों और रेहड़ी वालों में सुरक्षा का भाव पैदा हुआ है।

राष्ट्रीय राजधानी की एक निजी कंपनी में काम करने वाली आरुषि प्रकाश ने कहा, ‘‘ मैं महसूस करती हूं कि अगर शिकायत नियमित तौर पर आती है तो पुलिस समस्या को समाधान करना चाहिए। महिलाओं से जुड़े मामलों का समाधान सबसे अधिक असुरक्षित वर्ग के तौर पर करना चाहिए। मैं अन्य बाजारों में करीब एक साल से नहीं गई हूं, अगर वहां ऐसे बूथ नहीं हैं तो अधिकारियों को वहां भी इन्हे स्थापित करने पर विचार करना चाहिए।’’

उल्लेखनीय है कि कनॉट प्लेस पुलिस थाने के अंतर्गत जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’ का उद्घाटन मंगलवार को संयुक्त पुलिस आयुक्त (नयी दिल्ली रेंज) एके सिंह द्वारा किया गया।

पुलिस के मुताबिक इसका उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों की शिकायत दर्ज कराने की सुविधा देना और बाजार में महिला पुलिस कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कर तत्काल राहत मुहैया कराना है।

इस पिंक बूथ की प्रभारी उप निरीक्षक लवली प्रियंका को बनाया गया है और उनकी सहायता के लिए दो कांस्टेबल की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया, ‘‘अबतक (शनिवार तक) हमें कोई शिकायत नहीं मिली है लेकिन कई महिलाएं इस बूथ के बारे में जानकारी लेने आई।’’

उन्होंने कहा,‘‘अगर महिलाओं का कोई मामला हुआ या वे शिकायत दर्ज कराना चाहती हैं तो बिना पुलिस थाने गए वे यहां ऐसा कर सकती हैं। महिलाओं से जुड़े कई मामले होते हैं जिन्हें वे पुरुष के साथ साझा करने में असहज महसूस करती हैं। हमें अबतक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।’’

पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) दीपक यादव ने बताया कि इस बूथ को महिलाओं में सुरक्षा का भाव मजबूत करने के लिए स्थापित किया गया है और यह सप्ताह में सातों दिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे खुला रहेगा।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers