heavy rain in these states including Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

heavy rain in Chhattisgarh :  देश में पिछले महीने हुई बारिश के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस महीने भी अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 3, 2022/7:09 am IST

नई दिल्ली : heavy rain in Chhattisgarh :  देश में पिछले महीने हुई बारिश के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस महीने भी अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक दो दिनों में असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी बिहार, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

जबकि पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं इस बार झारखंड जैसे राज्य को सूखे जैसी स्थिति का सामना कर पड़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में भी बहुत कम बारिश हुई है।

यह भी पढ़े : ऋतिक रोशन को टक्कर देते थे ये स्टार, मजबूरी में हीरो से बने विलेन… 

heavy rain in Chhattisgarh :   मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार के सूखे इलाकों में मानसूनी की सक्रियता बढ़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के बनने के संकेत दिए हैं। दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्दी वापसी के पिछले सप्ताह के पूर्वानुमान को खारिज कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : ‘मदरसों की जांच होगी तो… स्कूलों की भी होगी, शिक्षा में नहीं होगा….’ राज्य की शिक्षा मंत्री का बयान

इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश क अलर्ट

heavy rain in Chhattisgarh :   मौसम विभाग के अनुसार, आजकल में उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार के शेष हिस्सों, उत्तराखंड, शेष मध्य प्रदेश, कर्नाटक, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और तेलंगाना में हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े : श्रीलंका लौटे पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, विरोध-प्रदर्शन के बीच भागे थे देश छोड़कर 

झारखंड के 112 ब्लॉक कर रहे सूखे जैसी स्थिति का सामना

heavy rain in Chhattisgarh :   झारखंड के कुल 264 ब्लॉक में से 112 ब्लॉक सूखे जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया अन्य 131 ब्लॉक में मानसून के शुरुआती महीनों में कम बारिश के कारण सूखे जैसी स्थिति देखी जा रही है। राज्य में कुल बुवाई कवरेज 37.19 फीसदी और धान की बुवाई कवरेज अब तक के लक्ष्य के मुकाबले 30 फीसदी दर्ज हुआ है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यहां स्थिति पर समीक्षा बैठक के दौरान आंकड़ों का खुलासा किया। मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों, पशुपालकों और मजदूरों को सूखे से राहत दिलाने के लिए जल्द से जल्द विस्तृत योजना तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सोरेन ने अधिकारियों से स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए संथाल परगना और पलामू संभागों में टीमों को भेजने के लिए कहा, क्योंकि कई क्षेत्र कृषि, पेयजल और पशुधन के लिए पानी के संकट का सामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : गोविंदपुरा इलाके के दो पार्षदों ने MIC से दिया इस्तीफा, ये रही वजह… 

देश की राजधानी में ऐसा रहा बारिश का हाल

heavy rain in Chhattisgarh :  दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हुई बारिश ने लोगों को गर्म और उमस भरे मौसम से काफी राहत दी। दिल्ली में सितंबर के महीने में यह पहली बारिश थी। राजधानी में अगस्त में सिर्फ 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कम से कम 14 वर्षों में सबसे कम है।भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन भर नमी 97 से 64 फीसदी के बीच रही।

यह भी पढ़े : शिक्षक ने मासूम के साथ की बर्बरता..! शरीर के इस अंग पर आए गहरे निशान, मामला हुआ दर्ज 

इन राज्यों में हुई कम बारिश

heavy rain in Chhattisgarh :   स्काईमेट वेदर के अनुसार, बीते दिन दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। मराठवाड़ा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, शेष मध्य प्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि हिमाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की बारिश होती रही।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक