पंजाब में आया ‘इंकलाब’ पूरे देश में पहुंचेगा: केजरीवाल |

पंजाब में आया ‘इंकलाब’ पूरे देश में पहुंचेगा: केजरीवाल

पंजाब में आया ‘इंकलाब’ पूरे देश में पहुंचेगा: केजरीवाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : March 10, 2022/7:59 pm IST

नयी दिल्ली, 10 मार्च (भाषा) पंजाब विधानसभा चुनाव में मिले प्रचंड जनादेश से उत्साहित आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि पंजाब में आया यह ‘‘इंकलाब’’ अब पूरे देश में पहुंचेगा।

‘आप’ के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने आरोप लगाया था कि केजरीवाल राज्य के मुख्यमंत्री बनने के लिए पंजाब में अलगाववादी तत्वों से ‘‘समर्थन लेने के लिए तैयार’’ हैं। केजरीवाल ने इस आरोप का जिक्र करते हुए कहा कि इस जनादेश से जनता ने साफ कर दिया है कि केजरीवाल ‘आतंकवादी’ नहीं, बल्कि देश का सच्चा सपूत और देशभक्त है।

निर्वाचन आयोग द्वारा 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए अब तक घोषित नतीजों में से आप ने 77 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 15 पर वह बढ़त बनाये हुए है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पंजाब में ‘आप’ की ओर से मुख्यमंत्री पद के अपने उम्मीदवार भगवंत मान को बधाई देते हुए उन्हें ‘छोटा भाई’ बताया।

उन्होंने यहां पार्टी मुख्यालय में आप कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘पंजाब के लोगों ने पार्टी को एक बड़ा जनादेश दिया है, भले ही प्रतिद्वंद्वियों द्वारा चुनाव जीतने से रोकने के लिए ‘‘बड़ी साजिशें’’ रची गई हों।’’

विश्वास के आरोप पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और अन्य दलों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से सवाल किया था। हालांकि, केजरीवाल ने इस आरोप को ‘हास्यास्पद’ बताते हुए खारिज कर दिया था और कहा था कि उन्हें ‘दुनिया का सबसे प्यारा आतंकवादी’ होना चाहिए जो स्कूल और अस्पताल बनाता है।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘सभी ने एक साथ आकर कहा कि केजरीवाल आतंकवादी है। आज इन (चुनाव) परिणामों के माध्यम से लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं हैं, केजरीवाल भारत के सच्चे सपूत हैं, सच्चे देशभक्त हैं। लोगों ने नतीजे घोषित कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादी केजरीवाल नहीं है बल्कि आप सभी देश को लूटने वाले आतंकवादी हैं।’’

उन्होंने पंजाब के मतदाताओं को विधानसभा चुनावों में ‘शानदार जीत’ के लिए आप का नेतृत्व करने के लिए बधाई दी और कहा कि उन्होंने राजनीतिक दिग्गजों को धूल चटा दी।

केजरीवाल ने अपनी राष्ट्रीय आकांक्षा का संकेत देते हुए कहा, ‘‘पहले दिल्ली में इंकलाब हुआ, अब पंजाब में इंकलाब हुआ और यह इंकलाब पूरे देश में पहुंचेगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को संकल्प लेना है कि हम एक नया भारत बनाएंगे, एक ऐसा भारत जहां एक व्यक्ति दूसरे से प्रेम करेगा और नफरत के लिए कोई जगह नहीं होगी, ऐसा भारत जहां कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा, जहां हमारी मां और बहनें सुरक्षित होंगी। जहां अमीर और गरीब दोनों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी।’’

केजरीवाल ने लोगों से नए भारत के निर्माण के लिए आप में शामिल होने का आह्वान किया।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)