राजस्थान मंत्रिमंडल ने नए जिले और संभाग बनाने की मंजूरी दी |

राजस्थान मंत्रिमंडल ने नए जिले और संभाग बनाने की मंजूरी दी

राजस्थान मंत्रिमंडल ने नए जिले और संभाग बनाने की मंजूरी दी

:   Modified Date:  August 4, 2023 / 08:25 PM IST, Published Date : August 4, 2023/8:25 pm IST

जयपुर, चार अगस्त (भाषा) राजस्थान मंत्रिमंडल ने राज्य में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाने को मंजूरी शुक्रवार को दे दी। इसके साथ ही प्रदेश में जिलों की कुल संख्या बढ़कर 50 और संभागों की संख्‍या 10 हो जाएगी। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव (राजस्व) अपर्णा अरोड़ा ने बताया, ‘‘नए जिलों को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा। पहले से ही मौजूद जयपुर व जोधपुर जिलों को चार जिलों जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण तथा जोधपुर एवं जोधपुर ग्रामीण में विभाजित किया गया है अत: जिलों की संख्या 50 रहेगी।’’

उल्लेखनीय है फिलहाल राजस्थान में 33 जिले हैं।

अधिकारियों के अनुसार नए जिलों के सीमांकन की अधिसूचना राजस्व विभाग द्वारा जारी की जाएगी, जबकि सात अगस्‍त को नव‍गठित जिलों में औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम होंगे।

इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि और जिले बनाने को लेकर उनका दृष्टिकोण खुला है और इस पर विचार किया जा सकता है।

गहलोत ने कहा कि नए जिलों के गठन को लेकर बनी रामलुभाया कमेटी का समय छह माह के लिए बढ़ा दिया गया है, और जिले बनाने के बारे में सुझाव उसके पास जाएंगे, उसकी रपट आने पर इस बारे में विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि और नए जिले बनाने को लेकर हमारी सोच खुली है और हम मानते हैं कि जितने छोटे जिले बनेंगे उतनी प्रशासनिक क्षमता बढ़ेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नए जिलों में अधिकारियों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि नये जिले के प्रभारी मंत्री सात अगस्त को पूजा-अर्चना कर नये जिलों की औपचारिक शुरुआत करेंगे।

गहलोत ने लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘‘अक्षरशः निभाया वचन, किया नए जिलों का गठन।’’

उन्‍होंने लिखा, ‘‘क्षेत्रफल में सबसे बड़े राज्य राजस्थान में अपेक्षाकृत जिलों की संख्या कम थी। कहीं-कहीं तो जिला मुख्यालय की दूरी 200 किमी से ज्यादा थी। सुविधाओं को जनता तक पहुंचाने में कठिनाइयां आ रहीं थी। आज हर ढाणी तक बचत, राहत, बढ़त सुनिश्चित करते हुए बहुप्रतीक्षित नए जिलों का गठन किया गया है।’’

राजस्थान के नवगठित 19 जिलो में – अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना कुचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर जयपुर (ग्रामीण), केकड़ी, जोधपुर, जोधपुर (ग्रामीण), कोटपूतली बहरोड़, खैरथल तिजारा, नीम का थाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर और शाहपुरा – शामिल है।

उल्‍लेखनीय है कि सरकार ने 21.03.2022 को नये जिले बनाने के संबंध में आवश्यकता का आकलन कर अभिशंषा देने के लिये रामलुभाया की अध्यक्षता में 21 मार्च 2022 करे उच्च स्तरीय समिति गठित की थी।

कमेटी की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर मुख्‍यमंत्री ने इस साल 17 मार्च को बजट 2023-24 में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के समय 19 नवीन जिलों एवं तीन नवीन संभागों के गठन की घोषणा की। समिति ने अपनी अंतिम रिपोर्ट दो अगस्‍त को सरकार को सौंपी। समिति की सिफारिश पर मंत्रिमंडल ने कुल 19 जिलों एवं तीन संभागों के गठन का अनुमोदन शुक्रवार को किया।

भाषा कुंज पृथ्वी

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers