कौन सी कोरोना वैक्सीन है ज्यादा असरकारक.. कोवैक्सीन या कोविशील्ड ? हेल्थकेयर वर्कर्स पर हुए रिसर्च में खुलासा...जानिए | Which corona vaccine is more effective? Research on Covaccine or Covishield ..healthcare workers revealed...know

कौन सी कोरोना वैक्सीन है ज्यादा असरकारक.. कोवैक्सीन या कोविशील्ड ? हेल्थकेयर वर्कर्स पर हुए रिसर्च में खुलासा…जानिए

कौन सी कोरोना वैक्सीन है ज्यादा असरकारक.. कोवैक्सीन या कोविशील्ड ? हेल्थकेयर वर्कर्स पर हुए रिसर्च में खुलासा...जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 7, 2021/7:33 am IST

नई दिल्ली। देश में उपयोग में लायी जा रही दो कोरोना वैक्सीन को लेकर किए गए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोवैक्‍सीन (Covaxin) की तुलना में कोविशील्‍ड (Covishield) ज्यादा एंटीबॉडी (Antibody) बनाती है। इस रिसर्च में डॉक्टर और नर्सों को शामिल किया गया और उन्हें कोविशील्‍ड एवं कोवैक्‍सीन की दोनों डोज लगाई गईं, इसके बाद यह देखा गया कि कौन सी वैक्सीन कितने प्रभावी ढंग से काम करती है। शोध के परिणाम बताते हैं कि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्‍ड, भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन के मुकाबले ज्यादा एंटीबॉडी तैयार करती है।

read more: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ‘छत्तीसगढ़ वर्चुअल योग मैराथन’ का आयोजन, प्रतिभागी 5 से 15 जून त…

बता दें कि इस अध्ययन में कुल 515 स्वास्थ्य कर्मियों (305 पुरुष, 210 महिला) को शामिल किया गया, जिसमें से 456 को Covishield और 96 को Covaxin लगाई गई, कुल मिलाकर, 79.3 प्रतिशत ने पहली डोज के बाद सेरोपॉजिटिविटी (Seropositivity) दर्शाई, वैज्ञानिकों ने पाया कि एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी में रिस्पांडर रेट और मीडियन रेट Covishield लेने वालों में ज्यादा रहे।

read more: अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 223 नए मामले, दो लोगों की मौत

Coronavirus Vaccine-induced Antibody Titre नामक इस शोध में ऐसे हेल्थ केयर वर्कर्स को शामिल किया गया, जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है फिर चाहे उन्हें कोरोना हुआ था या नहीं, रिसर्च के अनुसार, कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों ने अच्छा इम्यून रिस्पांस (Good Immune Response) प्रमोट किया, लेकिन सेरोपॉजिटिविटी रेट और मीडियन एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी कोविशील्ड में अधिक रहे, यानी कोवैक्‍सीन की तुलना में कोविशील्ड अधिक एंटीबॉडी निर्मित करती है।

read more: अलीगढ़ जिले के लिए आवंटित टीके नोएडा की एक सोसाइटी में लोगों को लगा…

इससे पहले, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव (Dr Balram Bhargava) ने कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड द्वारा बनने वाली एंटीबॉडी को लेकर चौंकाने वाला दावा किया था, उन्होंने कहा था कि कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद कोवैक्सीन की पहली डोज के मुकाबले ज्यादा एंटीबॉडी बनती है, डॉक्टर भार्गव ने कहा था कि नई स्टडी के अनुसार कोवैक्‍सीन (Covaxin) की पहली डोज लेने के बाद ज्यादा एंटीबॉडी नहीं बनती, बल्कि दूसरी डोज पर्याप्त एंटीबॉडी बनाती है। वहीं कोविशील्‍ड की पहली डोज लेने के बाद ही इससे अच्छी संख्या में एंटीबॉडी बन जाती है।