Government will buy cow and buffalo milk from cattle rearers

इस प्रदेश की सरकार का बड़ा फैसला! पशु पालकों से खरीदेगी गाय और भैंस का दूध, यह योजना होगी लागू

Government will buy cow and buffalo milk from cattle rearers: प्रदेश सरकार पशु पालकों से गाय और भैंस का दूध खरीदने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  February 16, 2023 / 08:10 AM IST, Published Date : February 16, 2023/8:07 am IST

Government will buy cow and buffalo milk from cattle rearers : शिमला। हिमाचल प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार जब से सत्ता में आई है तब से बड़े बड़े फैसले ले रही है। इतना ही नहीं जनता के हित में कई योजनाओं को भी लागू कर रही है। अब प्रदेश की सुखविंदर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार पशु पालकों से गाय और भैंस का दूध खरीदने जा रही है। जिसके बदले वह गाय के दूध पर 80 रुपये प्रति लीटर तो वहीं भैंस के दूध पर 100 रुपये प्रति लीटर के दाम देगी। जिसके लिए सरकार जल्द ही योजना बनाकर लागू करेगी।

read more : प्रदेश में डॉक्टरों की हड़ताल, OPD समेत अन्य सेवाएं 2 घण्टे के लिए रहेंगी बंद 

Government will buy cow and buffalo milk from cattle rearers : इतना ही नहीं दूध के अलावा प्रदेश सरकार 2 रुपये प्रति किलो गोबर खरीदने को लेकर भी सरकार विचार विमर्श कर रही है। सीएम ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था का मुख्य स्रोत पशुपालन है और प्रदेश सरकार पशु पालकों से 80 रुपये प्रति लीटर गाय का दूध और 100 रुपये की दर से भैंस का दूध खरीदेगी।

read more : अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें पूरी जानकारी और अंतिम तारीख

Government will buy cow and buffalo milk from cattle rearers : प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के किसानों को प्रतिमाह 24 से 30 हजार रुपये तक की आमदनी होगी। इससे न केवल किसान पशु पालन अपनाने के लिए प्रेरित होंगे, बल्कि प्रदेश के युवाओं के लिए स्वरोजगार के बेहतर अवसर भी प्राप्त होंगे।

read more : अचानक कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी, बर्फबारी के बीच स्कीइंग करते आए नजर

 

पशु पालकों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदने पर विचार कर रही है। इससे किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी और लोग प्राकृतिक खेती को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें