If you are troubled by the dampness in the walls of the house

घर की दीवारों में सीलन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स

घर की दीवारों में सीलन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स If you are troubled by the dampness in the walls of the house

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:18 AM IST, Published Date : August 13, 2022/1:12 pm IST

Walls of the house: बरसात के मौसम में जैसे हमें किचन की चीजों को खराब होने से बचाना होता है ठीक वैसी ही घर को भी सीलन और फंगस से सेफ रखना होता है। जी हां बारिश में दीवारों में बहुत सीलन हो जाती है, नई दीवारें खराब हो जाती हैं। ऐसे में नया घर गंदा सा लगने लगता है, अजीब सी बदबू आने लगती है। अगर आप भी सीलन की समस्या से परेशान हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने घर को सीलन से बचा सकते हैं।

Read more: किसे कहते हैं ‘तरल सोना’? जानिए इसके अद्भुत फायदे 

घर को सीलन से बचाने के उपयोगी टिप्स –
Walls of the house – अधिकांशत: ऐसा देखा जाता है कि सीलन वहां ज्यादा बुरा प्रभाव दिखाती है, जहां धूप नहीं पहुंच पाती। इसके अलावा जहां पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है जैसे कि किचन और बाथरूम, तो वहां भी सीलन बढ़ने के चांसेज ज्यादा रहते है। ऐसी स्थिति में आपको सिर्फ इतना करना है कि ऐसी जगह को सूखा रखने की कोशिश करनी है, ताकि सीलन से होने वाली परेशानी बढ़ें ही नहीं।

– ऐसा भी कई बार होता है कि घर में लगी पानी की पाइपलाइन में लीकेज होता रहता है और हम उस पर गौर ही नहीं करते। उसी की वजह से कई बार सीलन आ जाती है। जिससे बचने के लिए आपको समय-समय पर पाइपलाइन चैक करते रहना होगा और अगर कोई गड़बड़ दिखे तो उसे तुरंत ठीक करवाना होगा। ताकि घर में सीलन ना फैले -बारिश में कई बार सस्ता पेंट भी सीलन की वजह बन जाता है। इसलिए सीलन से छुटकारा पाना है तो, घर में अच्छा पेंट करवाएं ताकि सीलन का कोई चांस ही ना रहें।

Read more: सोने से पहले पुरुष दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, ज़बरदस्त तरीके से बढ़ जाएगा स्टेमिना 

Walls of the house – घर में रखे अखबारों का उपयोग भी आप सीलन कम करने में कर सकते है। इसके लिए अखबार को पानी में भिगोएं और फिर उसे अच्छे से पीस लें और बाद में इसे दीवारों पर चिपकाएं, इससे सीलन कम होगी।

– अगर आपके घर की कुछ दीवारें सीलन की वजह से खराब हो चुकी हैं तो उन्हें ठीक करने के लिए दरारों में वॉटरप्रूफ पेंट करवाए। ऐसा करने से दोबारा उस जगह सीलन नहीं आएगी। खास बात ये है कि ये वॉटरप्रूफ पेंट कई तरह के रंगों और डिजाइन्स में अवलेबेल है, जिन्हें लगाने से दीवार को आकर्षक लुक भी दिया जा सकता है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 

 
Flowers