Be careful with calls coming from this number! International connection of

इस नंबर से आने वाले फोन से हो जाएं सावधान! प्रदेश में साइबर फ्रॉड का इंटरनेशनल कनेक्शन, कई इलाकों को बनाया निशाना

Cyber police report: इस नंबर से आने वाले फोन से हो जाएं सावधान! International connection of cyber fraud in the state, targeted many areas

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 11, 2022/10:44 am IST

भोपाल। Cyber police report: मध्यप्रदेश साइबर पुलिस की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। इसमें बताया गया है कि लोगों से ठगी करके पैसा बिटकॉइन और क्रिप्टो करंसी के जरिए विदेशों में भेजा जा रहा है। यह रकम जिन देशों में भेजी जा रही है उनमें चीन, थाईलैंड और सिंगापुर प्रमुख हैं। ये ठगी भी लोन एप, गेमिंग एप, एनी डेस्क एप समेत अन्य माध्यम के जरिए की जा रही है। इतना ही नहीं बल्कि पिछले कुछ महीनों से राजधानी के लोग चीन, थाईलैंड, सिंगापुर सहित कुछ अन्य देशों में बैठे ठगों के निशाने में पर हैं।

 यहां धंसक रहा पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा, जान जोखिम में डाल रास्ता पार कर रहे लोग 

70 आरोपियों को अपनी गिरफ्त में लिया

Cyber police report: रिपोर्ट में बताया गया है कि भोपाल में पिछले आठ महीने में करीब 2500 शिकायतें लोन एप और अन्य मोबाइल एप से ठगी की दर्ज हुई हैं। इन मामलों की पड़ताल मे सामने आया कि ऐसे 50 से ज्यादा मामलों में पैसा क्रिप्टो करेंसी के जरिए विदेशों में भेजा गया। ऐसे मामले भी 100 से ज्यादा ज्यादा है। करीब 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी को अंजाम दिया जा चुका है। पुलिस ने अलग-अलग मामलों के ऐसे 70 आरोपियों को अपनी गिरफ्त में लिया है, जो देश के विभिन्न राज्यों से युवाओं के फर्जी अकाउंट्स के जरिए ठगी कर रहे हैं।

आपसी विवाद में दो दर्जन से ज्यादा बच्चों को बनाया शिकार, दी तालिबानी सजा, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

ऐसे बनाते हैं ठगी का शिकार

Cyber police report:  रिपोर्ट में बताया गया है कि फ्रॉड करने वाले टेलीग्राम एप के ज़रिए ऐसे युवाओं को खोजते हैं, जो शॉर्ट कट से पैसा कमाना चाहते हैं। ऐसे युवाओं से फर्ज़ी बैंक अकाउंट खुलवाकर उनका राइट ले लेते हैं। इसके बदले युवाओं को एक अकाउंट पर करीब 70-80 हजार रुपए देते हैं। इन अकाउंट्स का उपयोग ठग अपने टारगेट से पैसा ट्रांसफर करवाने के लिए करते हैं। अकाउंट में पैसा आते ही उस अकाउंट से बिट क्वाइन या क्रिप्टो करेंसी खरीद ली जाती है। जब तक पुलिस और साइबर सेल इस अकाउंट का पता लगाकर उसे सीज़ करवाते हैं उसमें डाले गए पैसे से क्रिप्टो द्वारा खरीदा जा चुका होता है।

प्रशिक्षण के दौरान हुआ बड़ा हादसा, हेलीकॉप्टर क्रैश होने से इतने लोगों की हुई मौत, 5 घायल 

भरतपुर और उसके आसपास के इलाके में होते है एपीसेंटर

Cyber police report: ये क्रिप्टो करेंसी देश के बाहर किसी भी बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है। सबसे ज्यादा फ्रॉड इंस्टेंट लोन एप के जरिए हरे रहे हैं। लोन लेने के तीन दिन बाद कॉलर के माध्यम से दोगुने से ज्यादा रकम चुकाने का दवाब बनाने लगते हैं। साइबर सेल के एक अधिकारी ने बताया, कि राजस्थान का भरतपुर और उसके आसपास के इलाके ऐसे फर्जी अकाउंट के एपीसेंटर हैं। सबसे ज्यादा फर्जी अकाउंट इसी इलाके से इस्तेमाल हो रहे हैं।

और भी है बड़ी खबरें…