महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव: शिवसेना ने मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से अनिल परब को मैदान में उतारा |

महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव: शिवसेना ने मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से अनिल परब को मैदान में उतारा

महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव: शिवसेना ने मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से अनिल परब को मैदान में उतारा

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 08:44 PM IST, Published Date : May 25, 2024/8:44 pm IST

मुंबई, 25 मई (भाषा) उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना ने 26 जून को होने वाले महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव के सिलसिले में मुंबई स्नातक और मुंबई अध्यापक निर्वाचन क्षेत्रों से अपने विधानपरिषद सदस्य अनिल परब एवं पार्टी पदाधिकारी जे एम अभयंकर को शनिवार को अपना प्रत्याशी बनाया।

परब महाराष्ट्र में ठाकरे की अगुवाई वाली पिछली महा विकास आघाडी सरकार में मंत्री थे। अभयंकर शिवेसना (यूबीटी) की शिक्षक शाखा के प्रमुख हैं।

विधानपरिषद की 78 सीट में शिवसेना (अविभाजित) के पास 11, राकांपा (अविभाजित) के पास नौ, कांग्रेस के पास आठ एवं भाजपा के पास 22 सीट हैं। जनता दल यूनाइटेड (जदयू) , पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी एवं राष्ट्रीय समाज पार्टी के एक -एक सदस्य हैं, जबकि चार निर्दलीय हैं। इक्कीस सीट रिक्त हैं।

रिक्त सीट में 12 ऐसी सीट हैं, जिनपर राज्यपाल द्वारा मनोनयन किया जाएगा। नौ सीट के लिए निर्वाचन स्थानीय निकाय प्रतिनिधियों के माध्यम से होगा।

उल्लेखनीय है कि शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के ज्यादातर सदस्य इन दलों में विभाजन हो जाने के बाद क्रमश: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले धड़े एवं उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट में चले गये।

विधानपरिषद की चार सीट — मुंबई स्नातक, कोंकण स्नातक, मुंबई अध्यापक और नासिक अध्यापक सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव जरूरी हो गया है, क्योंकि इन सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है।

नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख सात जून है। मतदान 26 जून को होगा और परिणाम की घोषणा एक जुलाई को होगी।

परब ने दावा किया कि मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पिछले 30 सालों से शिवसेना (अविभाजित) के नियंत्रण में रहा है और शिवसैनिकों द्वारा किये गये काम के दम पर उनकी जीत पक्की है।

उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना, राकांपा (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस महा विकास आघाडी के घटक हैं।

भाषा

राजकुमार दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)