माता-पिता और बुजुर्गों की देखरेख के लिए मिलेंगे 10 हजार रुपए, केंद्र सरकार ला रही नया नियम | 10 thousand will be available for the care of parents and elderly

माता-पिता और बुजुर्गों की देखरेख के लिए मिलेंगे 10 हजार रुपए, केंद्र सरकार ला रही नया नियम

माता-पिता और बुजुर्गों की देखरेख के लिए मिलेंगे 10 हजार रुपए, केंद्र सरकार ला रही नया नियम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 21, 2021/8:58 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार माता-पिता और बुजुर्गों की देखरेख के लिए नया नियम ला रही है। इसके अंतर्गत मेंटनेंस और वेलफेयर ऑफ पेरेंट्स और सीनियर सिटिजन (अमेंडमेंट) बिल 2019 पर मानसून सत्र में फैसला लिया जा सकता है।

पढ़ें- ‘7 बच्चों की मौत की जानकारी भ्रामक’, जिला अस्पताल प्रबंधन का दावा- ’24 घंटे में केवल 2 की मौत.. ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं

अगर ये बिल कानून बन जाता है तो 10,000 रुपये पेरेंट्स को मेंटेनेंस के तौर पर देने होंगे। सरकार ने स्टैंडर्ड ऑफ लिविंग और पेरेंट्स की आय को ध्यान में रखते हुए, ये अमाउंट तय किया है।

पढ़ें- ‘पेगासस स्पाईवेयर से छत्तीसगढ़ में भी हुई जासूसी’, सीएम बघेल ने दावा कर रमन से मांगा इसका जवाब

कानून में बायोलिजकल बच्चे, गोद लिये बच्चे और सौतेले माता पिता को भी शामिल किया गया है। मेंटेनेस का पैसा देने का समय भी 30 दिन से घटाकर 15 दिन कर दिया गया है।

पढ़ें- पेट्रोल जब 50 रुपए था तब सीएम शिवराज साइकिल से घूमत…

वेलफेयर ऑफ पेरेंट्स और सीनियर सिटिजन (अमेंडमेंट) बिल 2019 केंद्र सरकार के एजेंडा में काफी समय से था। मानसून सत्र की शुरुआत में ही केंद्र सरकार इस बिल को लेना चाहती है।

पढ़ें- Reserve Bank job vacancy 2021 : रिजर्व बैंक में निक…

इस बिल का मकसद लोगों को माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों को छोड़ने से रोकना है। विधेयक में माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों की बुनियादी जरूरतों, सुरक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के साथ उनके भरण-पोषण और कल्याण का प्रावधान बनाया गया है।

 
Flowers