वित्त आयोग के सदस्य 23 जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे छत्तीसगढ़, विकास कार्यों की लेंगे जानकारी | 15th Finance Commission member will visit chhattisgarh from 23 July

वित्त आयोग के सदस्य 23 जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे छत्तीसगढ़, विकास कार्यों की लेंगे जानकारी

वित्त आयोग के सदस्य 23 जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे छत्तीसगढ़, विकास कार्यों की लेंगे जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 12, 2019/4:41 pm IST

रायपुर: पंद्रहवी केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य 23, 24 और 25 जुलाई को राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आएंगे ।आयोग के सदस्य अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर राज्य में चलाए जा रहे विकास कार्यो की जानकारी लेंगे। आयोग के दौरे को लेकर मंत्रालय महानदी भवन में मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सभी को आयोग के सदस्यों के साथ बैठक में होने वाले चर्चा के बिन्दुओं, विभागीय जानकारियों और प्रस्तुतिकरण का संकलन 19 जुलाई तक तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More: जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के संचालक मंडल को कारण बताओ नोटिस, जानिए क्या है वजह

गौरतलब है कि केन्द्रीय वित्त आयोग का कार्यकाल पांच वर्ष के लिए होता है। इसके पूर्व 14वें वित्त आयोग ने 2014 में राज्य का भ्रमण किया था। तीन दिन के दौरे में वित्त आयोग के सदस्य राज्य की भौगोलिक, सामाजिक,आर्थिक, औद्योगिक, राजनैतिक परिदृश्यों की जानकारी लेंगे। गृह विभाग द्वारा आयोग को राज्य की नक्सली समस्या और उससे जुड़े विभिन्न तथ्यों के विषय में बताया जाएगा। आयोग के सदस्य पंचायत राज्य संस्थाओं और नगरीय निकायों के सदस्यों से चर्चा करेंगे। इसके अलावा राज्य के विभिन्न राजनितिक दलों से भी मिलेंगे। आयोग के सदस्य राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ’नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी’ के क्रियान्वयन का अवलोकन क्षेत्र में करेंगे। मुख्यमंत्री एवं विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर खनिज, वन, आवास एवं पर्यावरण, वाणिज्यकर (जीएसटी), उद्योग, स्मार्ट सिटी नया रायपुर आदि के विषय में जानकारी लेंगे।

Read More: CGPSC ने जारी की मुख्य नगरपालिका अधिकारी पद के लिए चयन सूची, देखनें सूची

 
Flowers