किसानों के खातों में अगले माह डाले जाएंगे 2000 रुपए, सूची में ऐसे देख सकते हैं अपना नाम | 2000 rupees will be added to farmers' accounts next month

किसानों के खातों में अगले माह डाले जाएंगे 2000 रुपए, सूची में ऐसे देख सकते हैं अपना नाम

किसानों के खातों में अगले माह डाले जाएंगे 2000 रुपए, सूची में ऐसे देख सकते हैं अपना नाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 19, 2020/4:22 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त अगले महीने किसानों के बैंकों में ट्रांसफर की जा सकती है। पीएम मोदी की इस योजना से लाखों किसानों को फायदा पहुंचेगा। अबतक इस स्कीम की 6 किस्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर हो चुकी हैं। उम्मीद की जा रही है कि सातवीं किस्त के 2000 रुपये दिसंबर 2020 के पहले हफ्ते में किसानों के खातों में डाले जा सकते हैं।

पढ़ें- बड़ा फैसला, इस राज्य में 30 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज.. आदेश जारी

अगर आप भी किसान हैं और इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है और इस स्कीम के दायरे में आते हैं। आप ये जानना चाहते हैं कि इस स्कीम की रकम आपके खाते में आएगी या नहीं, तो ये बेहद आसानी से कर सकते हैं। अगर आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट में नहीं है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, अगर आपका नाम लिस्ट में है तो आपको किस्त मिलेगी।

पढ़ें- मंत्री सिसोदिया का बयान, फिलहाल लॉकडाउन की योजना नहीं, बाजारों पर ल…

आपोक सबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी। अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं। आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
मोदी सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तहत गरीब किसानों को हर साल 6000 रुपये की मदद देती है. यह पैसा दो किस्तों में किसानों तक पहुंचता है. पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. सरकार के भेजे गए पैसे और किसानों के बीच में कोई नहीं आता. ये योजना उन छोटे किसानों के लिए है जिनके पास खेती नहीं है और जो टैक्सपेयर नहीं हैं।

पढ़ें- दो नाबालिग लड़कियों का अपहरण कर किया दुष्कर्म, ..

ऐसे करें चेक

सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं ‘Farmers Corner’ में बहुत सारे ऑप्शन दिए होंगे, इसमें से एक ऑप्शन ‘Beneficiary List’ का भी होगा। इसको क्लिक करें । ‘Beneficiary List’ को क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी चुनकर Get Report पर क्लिक करें।
लिस्ट में कई सारे पेज होंगे इसलिए आपको इसमें अपना नाम खोजना होगा।

पढ़ें- दो नाबालिग लड़कियों का अपहरण कर किया दुष्कर्म, ..

अगर आपने कुछ दिन पहले ही अप्लाई किया है तो Status of Self Registered/CSC Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। पिछली बार करीब एक कोरड़ से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल सका था। कृषि मंत्रालय ने तब कहा था कि किसानों ने अपनी जानकारियां भरने में कुछ गलतियां की थीं। अगर आप ने इसके लिए आवेदन किया है तो यह बहुत जरूरी है कि आप एक बार भरी गई जानकारी को फिर से अपडेट कर लें।