राज्यसभा के 51 सांसद अप्रैल में होंगे सेवानिवृत्त, किन दलों को होगा फायदा और किन्हें नुकसान.. देखिए | 51 MPs of Rajya Sabha will retire in April month

राज्यसभा के 51 सांसद अप्रैल में होंगे सेवानिवृत्त, किन दलों को होगा फायदा और किन्हें नुकसान.. देखिए

राज्यसभा के 51 सांसद अप्रैल में होंगे सेवानिवृत्त, किन दलों को होगा फायदा और किन्हें नुकसान.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : February 15, 2020/11:17 am IST

नई दिल्ली। राज्यसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई है। अप्रैल माह में 51 सांसद सेवानिवृत हो जाएंगे। रिटायर होने वाले सांसदों में भाजपा और कांग्रेस के साथ कई दलों के सदस्य शामिल हैं।

पढ़ें- वैलेंटाइन्स डे के दिन होटल से पकड़े गए 2 दर्जन अनमैरिड कपल्स, ‘शादी..

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को अधिक सीटें मिल सकती हैं। क्योंकि राज्यसभा में उनके पास बहुमत नहीं है। 245 सदस्यीय सदन में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के संख्या बल में भी इजाफा होने की उम्मीद है। हालांकि, दोनों दलों को सदस्यों की कुल संख्या के मामले में नुकसान होता दिखाई दे रहा है।

पढ़ें- कॉलेज के बाहर सैनिटरी पैड पड़ा मिला तो 68 छात्राओं के पीरियड्स चेक …

कांग्रेस के 11 सदस्य अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। राज्यसभा में खाली होने वाली सीटों की बात करें तो महाराष्ट्र से सात सीट खाली हो रही है जबकि तमिलनाडु से 6 सीट खाली हो रही है। पश्चिम बंगाल और बिहार से 5-5 सीट खाली हो रही है। जबकि आंध्र प्रदेशऔर गुजरात से 4-4 सीटें खाली हो रही हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा से तीन-तीन सीटें रिक्त हो रही हैं।

पढ़ें- शाहीन बाग की प्रदर्शनकारी महिलाएं गृह मंत्री से करेंगी मुलाकात, सीए…

राज्यसभा में हो रहे इस बदलाव से भाजपा को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्यसभा में पार्टी के पास अभी बहुमत नहीं है। राज्यसभा में भाजपा के 82 सांसद हैं। हालांकि, इसके बावजूद भाजपा उच्च सदन में लाए कानूनों को पास करवाने में सफल रही है, क्योंकि बीजू जनता दल (बीजेडी) और वाईएसआरसीपी जैसे दलों का इन्हें समर्थन मिला हुआ है। पार्टी को उम्मीद है कि अप्रैल में होनेवाले चुनाव में उसे 13 सीटें मिल सकती है।