बच्चों की देखभाल को लेकर अभिभावकों में बढ़ती असुरक्षा और उसके कारण | Increasing insecurity among parents over child care and the reasons therefor

बच्चों की देखभाल को लेकर अभिभावकों में बढ़ती असुरक्षा और उसके कारण

बच्चों की देखभाल को लेकर अभिभावकों में बढ़ती असुरक्षा और उसके कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : July 15, 2021/8:37 am IST

कैसेंड्रा एम जॉनसन और शैलेन सिंह, टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी

सान मार्कोस (अमेरिका), 15 जुलाई (द कन्वरसेशन) बच्चों की देखभाल से जुड़ी असुरक्षा एक ऐसा शब्द है जो पर्याप्त बाल देखभाल तक सीमित या अनिश्चित पहुंच से संबंधित है।

यह कई अमेरिकियों के बच्चे पैदा करने को लेकर जुड़े फैसलों में एक प्रमुख कारक है। माता-पिता – विशेष रूप से माताएँ – बच्चे की देखभाल को अपने काम पर वापस लौटने की कीमत के तौर पर देखती हैं। और अगर बच्चा किसी विकलांगता के साथ पैदा होता है, तो हो सकता है कि उनके पास परिवार की जरूरतों को पूरा करने वाले बच्चे की देखभाल के विकल्प भी न हों।

ऐसे शोधकर्ताओं के रूप में जो अध्ययन करते हैं कि नीतियां और प्रणालियां भलाई और स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती हैं, हम तर्क देते हैं कि बाल देखभाल असुरक्षा खाद्य असुरक्षा के समान एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है।

और जिस तरह से खाद्य असुरक्षा के साथ है, इसमें भी पहुंच बढ़ाना आवश्यक है। हालांकि, अकेले पहुंच बढ़ाने से समस्या का समाधान नहीं होगा।

चाइल्ड केयर असुरक्षा क्यों मायने रखती है

अमेरिका में देखभाल करने वाली महिलाओं ने पारंपरिक रूप से बच्चों की देखभाल का अधिकांश बोझ वहन किया है। इसके परिणामस्वरूप उनका करियर रूक जाता है, वह उच्च तनाव में रहती हैं और उनकी कम कमाई होती है।

कोविड-19 महामारी के दौरान स्कूलों और बच्चों की देखभाल की सुविधाओं को बंद या प्रतिबंधित कर दिया गया, जिससे लाखों अमेरिकी माता-पिता और अभिभावकों – पुरुष और महिलाएं समान रूप से – को अचानक बाल देखभाल असुरक्षा का सामना पड़ा। इससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा।

स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिकों के एक समूह ने कोविड-19 महामारी की शुरुआत के दौरान माता-पिता का सर्वेक्षण किया। लगभग 4% माता-पिता ने ‘‘कोविड-19 से पहले’’ तनाव के उच्च स्तर की बात कही। लेकिन मई 2020 तक यह हिस्सा बढ़कर 22% हो गया था।

इस बीच, 2020 के अप्रैल और मई में अमेरिकी माताओं का सर्वेक्षण और साक्षात्कार करने वाले समाजशास्त्रियों ने पाया कि बच्चे को देखभाल न मिलने से माताओं की आपसी संवाद क्षमता प्रभावित होती है – जैसे कि उनकी बच्चों के साथ बढ़ती निराशा – और जीवन की गुणवत्ता।

यह कितना आम है?

जनवरी 2020 में, अमेरिका में दो करोड़ 60 लाख कामकाजी लोगों के पास माता-पिता, दादा-दादी अथवा बड़े भाई बहन के रूप में घर में ही बच्चों की देखभाल की कोई व्यवस्था नहीं थी। अमेरिकी श्रम विभाग से मिले आंकड़ों के रैंड कॉर्प द्वारा किए गए विश्लेषण से यह जानकारी मिली।

दिसंबर 2020 से विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि विश्व स्तर पर, सभी बच्चों में से 40% से अधिक जिन्हें 2018 में गुणवत्तापूर्ण बाल देखभाल या प्रीस्कूल की आवश्यकता थी, उनके पास इसकी पहुंच नहीं थी। संख्या के रूप में यह आंकड़ा लगभग 35 करोड़ है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका में बाल देखभाल असुरक्षा की समस्या को हल करने के लिए कुछ राष्ट्रीय नीतियों का प्रस्ताव दिया है – उदाहरण के लिए, देखभाल प्रदाताओं को सब्सिडी प्रदान करके परिवारों के बाल देखभाल पर खर्च को उनकी आय के 7% तक सीमित करने की आवश्यकता है। इससे बाल देखभाल प्रदाताओं तक उनकी पहुंच में सुधार होने की संभावना है।

हालांकि, बाल देखभाल असुरक्षा हमेशा आर्थिक पहलुओं से जुड़ी नहीं होती है। बाल देखभाल की गुणवत्ता, स्थान, घंटे और विकलांग बच्चों के लिए पहुंच सभी एक भूमिका निभा सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)