करीब 3 क्विंटल मिलावटी मसाला जब्त, सल्फर जैसे हानिकारक केमिकल का होता है उपयोग | About 3 quintal adulterated spices are seized, harmful chemicals like sulfur are used

करीब 3 क्विंटल मिलावटी मसाला जब्त, सल्फर जैसे हानिकारक केमिकल का होता है उपयोग

करीब 3 क्विंटल मिलावटी मसाला जब्त, सल्फर जैसे हानिकारक केमिकल का होता है उपयोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : August 10, 2019/5:41 am IST

नीमच। सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए तड़के में तमाम मसालों के साथ पीसा हुआ धनिया न हो तो मजा किरकिरा हो सकता है। लेकिन वही धनिया आपको अस्पतालों के चक्कर लगवाने के लिए मजबूर कर सकता है। क्योंकि मिलावटखोरों ने इसमें भी मिलावट शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: रूस ने आर्टिकल 370 हटाने का किया समर्थन, कहा- भारत का संवैधानिक फैसला

नीमच के बघाना में जिला प्रशासन ने पीयूष गर्ग के आनंद भड़ार गोदाम पर छापेमार कार्रवाई करते हुए करीब 3 क्विंटल धनिया और अजवाइन जब्त कर गोदाम को सील किया है। दरअसल ये बंद गोदाम के अंदर बड़े पैमाने पर धनिया और अजवाइन पर सल्फर चढ़ाने का गोरख धंधा कर रहे थे। खाद्य विभाग ने यहां पर बड़े पैमाने पर सल्फर भी जब्त्त किया है।

ये भी पढ़ें: करीब डेढ़ क्विंटल पनीर और 2 क्विंटल संदिग्ध मावा जब्त, मिलावट की आशंका, जांच में 

बता दे कि शहर में दर्जनों व्यापारियों के गोदाम में भट्टिया संचालित हो रही है। जहां उस निम्न स्तर के धनिये को चमकाने के लिए सल्फर जैसे हानिकारक कैमिकल का प्रयोग होता है। जिसकी प्रोसेस के लिए एक बंद कमरे में सल्फर का धुंआ किया जाता है। वही इन बंद कमरे को खोलने पर प्रदुषित धुआं निकलता है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/pYqxn3PAfq8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers