'हरेली त्योहार' पर छत्तीसगढ़िया कलेवर और छत्तीसगढ़ी रंग से सजा-संवरा नजर आएगा पूरा छत्तीसगढ़

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 22 Jul 2019 10:11 PM, Updated On 22 Jul 2019 10:11 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ की परंपरा और त्योहारों को सहेजने के लिए भूपेश सरकार ने एक और पहल की है। सरकार ने 1 अगस्त को पूरे प्रदेश में हरेली त्योहार मनाने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले के तहत हरेली त्योहार के अवसर पर पूरा प्रदेश छत्तीसगढ़िया कलेवर और छत्तीसगढ़ी रंग से सजा-संवरा नजर आएगा।

Read Miore: राशनकार्ड धारकों के लिए सरकार का निर्देश, जानिए 1 अगस्त से किसे मिलेगा कितना राशन

गौरतलब है कि हरेली छत्तीसगढ़ के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। इस वर्ष राज्य शासन द्वारा जहां हरेली पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है, वहीं कृषि पर आधारित इस त्यौहार को ‘‘हरेली तिहार‘‘ के माध्यम से छत्तीसगढ़ी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के उद्देश्य से भी राज्य में मनाने का निर्णय लिया गया है।

Read More: ‘मंत्री से मिलिए' कार्यक्रम में अनिला भेड़िया सुनेंगी जनता की समस्याएं, मंगलवार को यहां बैठेंगी महिला बाल विकास मंत्री

सीएम भूपेश बघेल ने इस संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस वर्ष हर जिला मुख्यालय, विकासखण्ड मुख्यालय और ग्राम पंचायत में इसे ‘‘हरेली तिहार‘‘ के नाम से आयोजित किया जाए। इसके माध्यम से शाम को छत्तीसगढ़ के ग्रामीण खेल-कूद का आयोजन किया जाएगा, छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्टाॅल लगाया जाएगा, खेल-कूद स्पर्धाओं में पुरस्कार वितरण किया जाएगा और प्रतीकात्मक पौधारोपण को प्राथमिकता दी जाएगी। इस अवसर पर गेंड़ी दौड़ जैसी ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी और छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। इसी तरह गांवों में नवनिर्मित गौठानों का लोकार्पण भी किया जाएगा।

Read More: सेल्फी ले रहे दो कपल वाटर फॉल में बहे, डूबने से हुई चारों की मौत

इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री सहित मंत्रीगण और अन्य अतिथि भी शामिल भी होंगे। राज्य शासन द्वारा हरेली त्यौहार के आयोजन के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, पशुधन विभाग, संस्कृति और जनसम्पर्क विभाग की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है।

Read More: सांसद संतोष पांडेय ने सदन में की राजनांदगांव रेलवे फुट ओवर ब्रिज को बड़ा करने की मांग, डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन को लेकर कही ये बात...

Web Title : across chhattisgarh will look in chhattirahiya style in hareli festival

जरूर देखिये