सी-विजिल एप्लिकेशन में बढ़ी लोगों की सक्रियता, आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर होती है तत्काल कार्रवाई | Activism of Enhanced People in the C-Visible App,Code of Conduct violates complaints on immediate action

सी-विजिल एप्लिकेशन में बढ़ी लोगों की सक्रियता, आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर होती है तत्काल कार्रवाई

सी-विजिल एप्लिकेशन में बढ़ी लोगों की सक्रियता, आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर होती है तत्काल कार्रवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : March 28, 2019/1:24 am IST

रायपुर। आम चुनाव करीब आ गया है। सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी अभियान में जुट गई है। एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। इधर छत्सीसगढ़ में लोकसभा निर्वाचन -2019 के लिए 28 मार्च से तीसरे चरण का नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। ऐसे में राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों की गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। वहीं चुनाव आयोग ने इस बीच सी-विजिल एप की शुरुआत की है। इस एप के माध्यम से आदर्श आचरण संहिता के उल्ल्घंन की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। अब तक आचर संहिता के उल्लंघन की 100 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें:‘मिशन शक्ति’ के ऐलान पर ममता ने जताया ऐतराज, चुनाव आयोग में करेंगी पीएम मोदी की शिकायत

बता दे चुनाव से जुड़ी किसी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने के लिए इस एप की शुरूआत 18 मार्च को की गई है। इस एप की शुरुआत के बाद से अब तक 100 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी है। जिनमें 99 प्रतिशत से अधिक का निराकरण भी कर लिया गया है। जबकि कुछ में पर कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी 6 और 16 अप्रैल को करेंगे चुनावी रैली, बीजेपी के शीर्ष 

बताया जा रहा है कि दर्ज शिकायतों में 36 पर आवश्यक कार्रवाई की गई, जबकि 45 रद्द कर दिए गए, क्योंकि ऐसी शिकायत बिना प्रमाण या अपूर्ण जानकारी वाली थी। और एक पर निराकरण की कार्रवाई जारी है। इसके साथ ही अब इस एप्लीकेशन में नया फीचर भी जोड़ा गया है। अब इसके माध्यम से लोग शिकायत पर की गई कार्रवाई से अवगत हो सकता है। साथ ही इस पर यदि कोई सुझाव हो तो वह भी दर्ज कराया जा सकता है।

 
Flowers