आंदोलनकारी आदिवासियों को प्रशासन ने थमाया नोटिस, रात 12 बजे तक धरनास्थल खाली करने कहा

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 12 Jun 2019 11:14 PM, Updated On 12 Jun 2019 11:14 PM

रायपुर। बैलाडीला की खदान नंबर 13 में खुदाई के विरोध में आदिवासियों के जारी आंदोलन के बीच किरंदुल से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रशासन ने संयुक्त पंचायत संघर्ष समिति को धरनास्थल खाली करने का आदेश दिया है। प्रशासन ने मांग पूरी होने के बाद भी आंदोलन जारी रखने पर नोटिस जारी किया है। आंदोलनकारियों को आज (बुधवार) रात 12 बजे तक आंदोलन समाप्त करने का दिया अल्टीमेटम दिया गया है।

बता दें कि इससे पहले बुधवार रात ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से एनएमडीसी के चेयरमेन सह. मैनेजिंग डायरेक्टर एन बैजेंद्र कुमार ने मुलाकात की। आदिवासियों के जारी आंदोलन के मद्देनजर इस मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जा रहा था। इस दौरान प्रभारी मुख्य सचिव सीके खेतान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव दिवेदी भी मौजूद थे। गौरतलब है कि बैलाडीला में नंदीराज पहाड़ी को अपना देव स्थान बताते हुए हजारों आदिवासी 7 जून यानी शुक्रवार से NMDC के गेट पर परिवार समेत डेरा डाले हुए हैं।

यह भी पढ़ें : आदिवासियों के आंदोलन के बीच मुख्यमंत्री भूपेश से मिले एनएमडीसी के चेयरमेन एन बैजेंद्र कुमार 

बैलाडीला की खदान नंबर 13 में खुदाई के विरोध में आदिवासी आंदोलन आज छठे दिन भी जारी है। इससे पहले पांचवें दिन किरंदुल से रायपुर पहुंचे आदिवासी प्रतिनिधि मंडल की मुख्यमंत्री से मुलाकात हुई। इसके बाद भी अभी तक आंदोलन खत्म नहीं हुआ है। बैठक में आदिवासियों की मांग से सहमति के बाद, मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक प्रदेश सरकार के वन विभाग ने दंतेवाड़ा कलेक्टर को खदान में चल रहे कार्यों पर तत्काल रोक लगाते हुए 2014 की ग्रामसभा के फर्जी होने की जांच का आदेश जारी कर दिया है।

Web Title : Administration gives notice to agitating tribals in kirandul

जरूर देखिये