भारत की मदद के लिए अमेरिका और ब्रिटेन ने बढ़ाए हाथ, अमेरिकी सांसदों ने बाइडन से की हर जरुरी मदद करने की अपील | America and Britain extend their hand to help India

भारत की मदद के लिए अमेरिका और ब्रिटेन ने बढ़ाए हाथ, अमेरिकी सांसदों ने बाइडन से की हर जरुरी मदद करने की अपील

भारत की मदद के लिए अमेरिका और ब्रिटेन ने बढ़ाए हाथ, अमेरिकी सांसदों ने बाइडन से की हर जरुरी मदद करने की अपील

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : April 24, 2021/3:14 am IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत के लिए कई देशों ने सहायता के लिए हाथ बढ़ाए हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने भारत की मदद करने की पेशकश की है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका कोविड-19 संकट से निपटने में भारत की मदद करने के तरीके पहंचानने के लिए उसके साथ निकटता से काम कर रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि वे देख रहे हैं कि भारत की मदद कैसे की जा सकती है। जॉनसन ने कहा कि कोरोना महामारी की नया फेज बहुत घातक है। इसका हेल्थ सर्विसेज पर भी असर पड़ा है।

पढ़ें- CMHO आरके चतुर्वेदी को पद से हटाया, पदोन्नति में बड़ी गड़बड़ी का था आरोप

अमेरिका के कई सांसदों ने भारत में कोविड-19 के मामलों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी पर चिंता प्रकट की और बाइडन प्रशासन से भारत को सभी जरूरी मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद एडवर्ड मार्के ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘हमारे पास जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए सारे संसाधन हैं और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है।’’ उन्होंने कहा कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के दुनिया में सबसे ज्यादा मामले आए हैं।

पढ़ें- 3 दिनों से अगवा जवान मुरली ताती को नक्सलियों ने उता…

अमेरिका वैश्विक महामारी से जूझ रहे भारत के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति रखता है और संकट से निपटने में मदद करने के तरीके पहचानने के लिए राजनीतिक एवं विशेषज्ञों के स्तर पर भारतीय अधिकारियों के साथ निकटता से मिलकर काम कर रहा है।

पढ़ें- दोगुने दाम में इंजेक्शन की खरीदी पर बीजेपी का हल्ला…

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के महामारी संबंधी शीर्ष चिकित्सकीय सलाहकार डॉ. एंथनी फाउसी ने कहा कि अमेरिका महामारी से निपटने में भारत की मदद करने की कोशिश कर रहा है और अमेरिका का रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र तकनीकी सहयोग मुहैया कराने के लिए भारत में अपनी समकक्ष एजेंसी के साथ काम कर रहा है।

पढ़ें- ICU में ऑक्सीजन गैस खत्म होने की खबर पर मची भगदड़, द…

मार्के ने कहा, ‘‘पृथ्वी दिवस, धरती और हर किसी की बेहतरी के लिए है। अमेरिका के पास ज्यादा टीके हैं लेकिन हम भारत जैसे देशों को इसे मुहैया कराने से इनकार कर रहे हैं।’’ सदन की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष सांसद ग्रेगरी मीक्स ने कहा कि वह महामारी के कारण भारत में बने हालात को लेकर चिंतित हैं।

पढ़ें- अगवा जवान की हत्या की खबर, 3 दिनों से नक्सलियों के …

सांसद हेली स्टीवंस ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से जूझ रहे भारत के लोगों को ढाढस बंधाना चाहती हैं। स्टीवंस ने कहा, ‘‘भारत में महामारी का सामना कर रहे परिवारों के लिए मैं प्रार्थना करती हूं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समन्वय बनाने का आग्रह करती हूं ताकि वहां पर लोगों की मदद की जा सके।’’ भारतवंशी सांसद रो खन्ना ने लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ आशीष के झा के एक ट्वीट को साझा करते हुए कहा, ‘‘भारत में कोविड-19 से भयावह स्थिति है। लोगों को टीके देने में भी मुश्किलें हो रही है।’’

पढ़ें- कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया का कोरोना से निधन, प्…

झा ने कहा था, ‘‘अमेरिका के पास एस्ट्राजेनेका टीके की 3.5 से चार करोड़ अतिरिक्त खुराकें हैं जिनका कभी इस्तेमाल नहीं हो पाएगा। क्या हम इन्हें भारत पहुंचा सकते हैं। इससे उन्हें मदद मिलेगी।’’ अर्थशास्त्री और महामारी विशेषज्ञ रमनन लक्ष्मीनारायणन ने ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में लिखा है कि दूसरी लहर से भारत का स्वास्थ्य ढांचा ढहने के कगार पर पहुंच गया है और लाखों लोगों की जिंदगी तथा आजीविका दांव पर हैं।

 

 

 
Flowers