विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने देशवासियों को दी हिंदी दिवस पर बधाई, कहा- हिंदी हैं हम, वतन है हिन्दोस्तां हमारा | Assembly Speaker Charandas Mahant congratulated the countrymen on Hindi Day

विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने देशवासियों को दी हिंदी दिवस पर बधाई, कहा- हिंदी हैं हम, वतन है हिन्दोस्तां हमारा

विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने देशवासियों को दी हिंदी दिवस पर बधाई, कहा- हिंदी हैं हम, वतन है हिन्दोस्तां हमारा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : January 9, 2021/12:24 pm IST

रायपुरः छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई शुभकामनाएं दी है। डॉ महंत ने कहा, प्रेम, सदभाव, सरलता, सभ्यता, भाईचारा, अपनत्व की भाषा है हिंदी, भारत की एकता अखंडता का प्रतीक है हिंदी।

Read More: छत्तीसगढ़ के किसानों को रोका गया हरियाणा बॉर्डर पर, किसान आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे दिल्ली

बता दें, दुनिया भर में हिन्दी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मकसद दुनिया भर में हिन्दी का प्रचार-प्रसार करना है। साथ ही हिन्दी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है।

Read More: साहूकार ने किया अपमानित तो किसान की पत्नी ने खाया जहर, कर्ज चुकाने के बाद भी नहीं दे रहा था जेवर

विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं वहां खास तौर पर इस दिवस को मनाया जाता है, विश्व हिन्दी‍ दिवस के इतिहास की बात की जाए तो साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी। तभी से इस दिन विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Read More: कृषि कानून के खिलाफ 15 जनवरी को कांग्रेस का देशभर के प्रांतीय हेडक्वार्टर पर जनआंदोलन, राजभवन तक रैली का ऐलान

 

 
Flowers