प्रदेश के 7 जिलों में Bird Flu की पुष्टि, चिकन, मटन सेंटर को कराया गया बंद | Bird flu confirmed in 7 districts of Madhya Pradesh, chicken, mutton center closed

प्रदेश के 7 जिलों में Bird Flu की पुष्टि, चिकन, मटन सेंटर को कराया गया बंद

प्रदेश के 7 जिलों में Bird Flu की पुष्टि, चिकन, मटन सेंटर को कराया गया बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : January 7, 2021/2:01 pm IST

भोपालः 2020 का साल कोरोना काल के कारण वैसे ही अच्छी यादें देकर नहीं गया है और अब साल की शुरुआत में बर्ड फ्लू ने चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश में अब तक करीब 400 से अधिक कौवों की मौत हो चुकी है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है, खबर है कि प्रदेश के 7 जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

Read More: 3 जुलाई को होगी JEEAdvanced 2021 की परीक्षा, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने लिया ऐलान

मिली जानकारी के अनुसार इंदौर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन और गुना जिले में बर्ड फ्ल के पॉजिटिव सैंपल मिले हैं। बताया जा रहा है कि सैंपल की जांच भोपाल के उच्च सुरक्षा पशु रोग लैब में की गई है, जिसके बाद इन जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा बयान, कहा- राजिम पुन्नी मेला में इस बार नहीं होगा शासकीय आयोजन, मेला पर रोक नहीं

वहीं, दूसरी ओर 7 जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद सीएम शिवराज ने आपात बैठक बुलाई है। बैठक के दौरान अधिकारियों ने उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर एवं नीमच जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। दोनों जिलों में सैंपल, दुकानों से लिए गए थे, दोनों जिले में चिन्हित स्थान से 1 किलोमीटर दायरे में दुकान बंद करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सभी चिकन-मटन की दुकानें तत्काल प्रभाव से बंद करवा दिए गए हैं।10 किलोमीटर की परिधि में सर्विलेंस किया जाएगा, इस स्थिति से दोनों जिलों के आमजन को घबराने की आवश्यकता नहीं है।

Read More: अध्ययन में बड़ा खुलासा, इस वजह से भारतीय महिलाओं में बढ़ रहा गर्भपात का खतरा

 

 
Flowers