Bollywood Half Year Result 2019: बिग बजट की अपेक्षा छोटे बजट की फिल्मों ने जीता दर्शकों का दिल

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 01 Jul 2019 09:26 PM, Updated On 01 Jul 2019 09:26 PM

बॉलीवुड: फिल्म इंडस्ट्री में नया साल सितारों के लिए नई उम्मीद लेकर आता है, ऐसे में साल 2019 में जनवरी और फरवरी के महीने में भी बिग बजट फिल्मों के साथ स्मॉल बजट फिल्में रिलीज हुईं। जनवरी में सबका जोश हाई रहा। जी हां 11 जनवरी को रिलीज हुई उरी द सर्जिकल स्ट्राइक, जिसमें विक्की कौशल के साथ सभी कलाकारों की की दमदार एक्टिंग, बेहतरीन एक्शन, शानदार कहानी ने दर्शकों का दिल जीत लिया। हालांकि फिल्म का ट्रेलर देखकर ही अंदाजा हो गया था कि ये फिल्म धूम मचा देगी।

Read More: सीएमओ के साथ अभद्रता, नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा- तुम्हारे साथ भी इंदौर जैसा बर्ताव होगा

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया, उरी का जोश उस वक्त और हाई हो गया जब भारत-पाकिस्तान के बीच रियल सर्जिकल स्ट्राइक हुई। वाद विवाद का दौर चला, पीएम मोदी ने भी हाऊस द जोश का नारा बुलंद किया। बतादें कि लगभग 25 करोड़ रुपए से भी कम में बनी इस फिल्म ने करीब 244 करोड़ रुपए कमाकर सभी कि आंखें खोल दी। उरी के साथ एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर भी रिलीज हुई, हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस वो कमाल नहीं कर पाई, जिसकी इससे उम्मीद की गई थी।

Read More: कांग्रेस को कर्नाटक में फिर लगा झटका, दो विधायकों ने विधायक पद से दिया इस्तीफा

18 जनवरी को इमरान हाशमी की फिल्म बाय चीट इंडिया रिलीज हुई, लेकिन ये फिल्म भी औंधे मुंह जा गिरी। नतीजा दर्शकों का जोश अब भी हाई था। 25 जनवरी दो बायोपिक बेस्ट फिल्में रिलीज हुईं। ठाकरे और मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी रिलीज हुई। कंगना की दमदार एक्टिंग ने खूब वाह—वाही बटौरी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मुश्किल से 150 करोड़ का आंकड़ा पार किया। मणिकर्णिका के सामने नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म ठाकरे ने पानी तक नहीं मांगा, क्योंकि दर्शकों ने सिर्फ उरी के लिए ही प्यार और पैसा बरसाया।

Read More: बीयर की बोतल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर, फूटा लोगों का गुस्सा

रिपोर्ट के मुताबिक उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 250 करोड़ का शानदार बिजनेस किया, जिसका रिकॉर्ड 6 महीनों बाद भी कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं तोड़ पाई। वहीं प्यार के महिने वेलेंटाइन मंथ में एक फरवरी को एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा रिलीज हुई, जिसमें राजकुमार राव, सोनम कपूर और अनिल कपूर लीड रोल में थे। अपनी डिफरेंट रोमांटिक लवस्टोरी के चलते भी ये फिल्म खबरों में खूब रही, लेकिन कलेक्शन नहीं कर पाई।

Read More: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल बोले- सभी सरकारी कॉलेजों में एक समान हो प्रवेश शुल्क

14 फरवरी को रणवीर सिंह आलिया भट्ट की फिल्म गली बॉय रिलीज हुई, जिसने अपना टाइम आएगा टैगलाइन के साथ फिल्मी पर्दे पर दस्तक दी और दर्शकों का दिल जीत लिया। रैपर की लाइफ पर बनी ये कहानी अपनी बेहतरीन कहानी और शानदार डायलॉग्स म्यूजिक के दम पर हिट साबित हुई। फिल्म ने इंडिया में करीब 220 करोड़ का बिजनेस किया। वहीं, फरवरी को आखिरी महीने में सबसे ज्यादा टोटल धमाल का जादू चला। कॉमेडी और रोमांटिक फिल्म सीक्वल फिल्मों की रेस में हिट साबित हुई और टोटल धमाल के लिए मालामाल रही फिल्मों ने 228 करोड़ का बिजनेस किया। यानि जनवरी—फरवरी में अजय देवगन हुए मालामाल हिट, रणवीर सिंह हुए सुपर हिट, मणिकर्णिका का छाया मैजिक और विक्की कौशल का जोश काफी हाई रहा।

Read More: क्रिकेट विश्व कप में दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की रेस, 3 स्थानों के लिए 5 टीमों में शुरु हुआ किंतु- परंतु

फरवरी एंड में अजय देवगन की टोटल धमाल का जादू चल रहा था कि एक मार्च को सोनचिड़िया और लुका छुपी रिलीज हुई। जहां सोनचिड़िया में सुशांत सिंह राजूपत मनोज पाजपेयी आशुतोष राणा जैसे बड़े कलाकार थे। चंबल के डैकत की लाइफ पर बनी फिल्म थी और उसके सामने कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की रोमांटिक लवस्टोरी फिल्म लुक छुपी दोनों फिल्मे के बीच दर्शकों ने लुका छुपी को खूब प्यार दिया। खूबसूरत म्यूजिकल, रोमांटिक और लवस्टोरी ने हिट का स्वाद रखा, ‘लुक्का छिप्पी’ का बजट अधिकतम 25 करोड़ रुपए था फिल्म ने 128 करोड़ का आकंड़ा पार कर लिया। वहीं, सोनचिड़िया ने पानी तक नहीं मांगा। शुजित सरकार की फिल्म बदला रिलीज हुई। जिसमें लीड रोल में अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू थे। ये फिल्म 25 करोड़ के बजट में बनी थी और अपनी दमदार कहानी के दम पर करीब 120 करोड़ का आकंडा छूआ। हालांकि इसी के साथ हॉलीवुड फिल्म कैप्टन मार्वल भी रिलीज हुई और इसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं किया।

Read More: SECL गेवरा में सीबीआई टीम की दबिश, कोल वाशरी में क्षमता से अधिक कोयला मिलने के बाद खंगाले जा रहे दस्तावेज

फिर अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ एतिहासिक थी तो उन्हें अपनी इस फिल्म का बजट करीब 75 करोड़ रुपए तक ले जाना पड़ा। फिर भी उनकी ‘केसरी’ ने 150 करोड़ से भी कुछ ज्यादा का नेट बिजनेस करके अपनी फिल्म को हिट बना दिया। 29 मार्च को परीक्षा देने आए जंगली विद्युत जामवाल एक्शन एवेंजर से भरपूर के फिल्म दर्शकों का दिल नहीं जीत पाई। जंगली के साथ सलमान खान की होम प्रोडक्शन फिल्म के जरिए फिर दो नए कलाकारों का भव्य डेब्यू किया गया नोटबुक के जरिए। लेकिन इनकी किताब बॉक्स ऑफिस पर किसी ने नहीं पढ़ी भी नहीं। नन्हें हामिद ने इंटरनेशनल प्लेटफॉम पर खूब प्यार बटौरा, लेकिन इंडिया में दर्शक उसके दर्द को समझ नहीं पाए। फिर 5 अप्रैल को जॉन अब्राहम की रोमियो अकबर वॉल्टर से उम्मीदें बहुत थी, लेकिन जॉन के हाथों निराशा हाथ लगी। वो अपनी पिछली फिल्मों की तरह धूम नहीं मचा पाए।

इधर 12 अप्रैल को लगी विवेक अग्निहोत्री की ‘द ताशकंत फ़ाइल्स’ ने टिकट खिड़की पर यूं सिर्फ करीब 17 करोड़ रुपए ही समेटे, लेकिन इसके बावजूद यह फिल्म सुपर हिट इसलिए रही। ‘द ताशकंत फ़ाइल्स’ का बजट सिर्फ 4 करोड़ रुपए था, लेकिन फिल्म ने अपनी लागत से चार गुना एकत्र करके दिखा दिया। अप्रैल में सबसे बड़ा झटका लगा करण जौहर की फिल्म कलंक में माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा के साथ वरुण धवन, आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर जैसी बेस्ट कास्ट थी। 150 करोड़ रुपए के बजट वाली यह फिल्म सिर्फ 81 करोड़ रुपए का नेट बिजनेस ही कर पाई।

जिस फिल्म ने अप्रैल पर धूम मचाई, जिसका इंतजार एक साल से दर्शकों को था वो भी हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स एंड गेम, जिसने दुनियाभर के बॉक्सऑफिस पर तबाही मचा दी। इसके सामने जो भी आया उसे इस फिल्म ने उड़ा दिया। फिल्म ने अकेले भारत में 350 करोड़ का बिजनेस किया और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। अब एवेंजर्स एंड गेम दुनिया की नंबरवन फिल्म बन चुकी है और अब भी इसका कहर बरकरार है।

अप्रैल एंड में एवेंजर्स एंडगेम का जादू छाया हुआ था और कोई इंडियन फिल्म इससे टक्कर लेने से बच रही थी, लेकिन करण जौहर कलंक के बाद स्टूडेंट ऑफ द ईयर लेकर आए। इस फिल्म के जरिए तारा सूतारिया और अनन्या पांडे का डेब्यू हुआ, लेकिन ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई। 17 मई को टोटल धमाल से मालमाल हो चुके अजय देवगन अपनी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म दे दे प्यार दे लेकर आए फिल्म को दर्शकों ने एक बार फिर भरपूर प्यार दिया। फिल्म ने 122 करोड़ का शानदार बिजनेस किया।

इसके बाद आई पीएम नरेंद्र मोदी की लाइफ पर बनी बायोपिक बेस्ड फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी जो काफी विवादों में रही, विवेक ओबेराय और ओमंग कुमार की ये फिल्म ने धीरे धीरे 45 करोड़ का बिजनेस किया। पीएम नरेंद्र मोदी की जगह दर्शकों ने हॉलीवुड हीरो अलादीन को पसंद किया। बचपन के हीरो अलादीन को खूब प्यार मिला, साथ ही अजय देवगन की फिल्म दे दे प्यार के की कमाई भी इसी बीच बढ़ती रही। जून फिल्मी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहा। सलमान खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म भारत 200 करोड़ का बिजनेस करके हिट रही। हालांकि उम्मीद थी कि ये मेगाबजट फिल्म 300 करोड़ क्लब में शामिल होगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। सलमान खान कटरीना कैफ स्टारर अली अब्बाज जफर की फिल्म को इस बार बॉक्स ऑफिस पर निराशा हाथ लगी।

वैसे भारत के क्रेज के बाद 21 जून को रिलीज हुई। शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह ने तहलका मचा दिया। फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही। फिल्म को लेकर विवाद भी हुआ नाराजगी भी दर्ज कराई गई। फिल्म रोकने को लेकर अर्जी दायर की गई, लेकिन बावजूद इसके फिल्म बॉक्सऑपिस पर धूम मचा रही है। कबीर सिंह बहुत जल्द 200 करोड़ क्लब में एंट्री करने की कगार में हैं। अब आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल 15 रिलीज हुई है, ये फिल्म भी धीरे धीरे ही सही दर्शकों का दिल जीत रही है।

वैसे इन छह महीनों का लेखा जोखा देखकर लगता है कि यदि छोटे बजट की फिल्में यूं ही ज्यादा कमाई करती रहीं और बड़ी फिल्मों का बुरा हश्र होता रहा तो बड़े बजट की फिल्मों को बनाने का सिलसिला कुछ समय के लिए थम भी सकता है।

Web Title : Bollywood Half Year Result 2019

जरूर देखिये